एसबीआई चुनाव तक चुनावी बांड के विवरण का खुलासा करने की मोहलत मांग रहा है, यह साजिश है- सुप्रिया श्रीनेत

नई दिल्ली-  कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने आरोप लगाया है कि एसबीआई द्वारा चुनावी बांड के विवरण का खुलासा करने के लिए 30 जून तक की मोहलत देने का अनुरोध एक साजिश है।

“15 फरवरी को, सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बांड पर प्रतिबंध लगा दिया और एक अतिरिक्त आदेश जारी किया, जिसमें एसबीआई को 6 मार्च तक प्राप्तकर्ताओं की सूची सार्वजनिक करने की आवश्यकता थी। एसबीआई ने 30 जून तक विस्तार का अनुरोध किया है। चुनाव के बाद यह सार्वजनिक क्यों होगा? केवल एसबीआई और सरकार इसका उत्तर दे सकते हैं। हम इस संभावना पर विचार कर रहे हैं कि चुनाव के बाद सूची जारी करने की साजिश है, अन्यथा लोगों को पता चल जाएगा कि 98% पैसा भाजपा को आवंटित किया गया था। हमें पता चल जाएगा कि उन्हें पैसा किसने दिया, जिनके खिलाफ मामले हैं,” उसने कहा।

शीर्ष अदालत के समक्ष दायर एक आवेदन में, एसबीआई ने तर्क दिया कि “प्रत्येक साइलो” से जानकारी पुनर्प्राप्त करना और एक साइलो की जानकारी को दूसरे से मिलाने की प्रक्रिया एक समय लेने वाली प्रक्रिया होगी।

याचिका में कहा गया है कि यह सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए कड़े कदमों के कारण कि दानदाताओं की पहचान गुमनाम रखी जाए, चुनावी बांड को “डिकोड करना” और दानकर्ताओं द्वारा दिए गए दान का मिलान करना एक जटिल प्रक्रिया होगी।

कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि “15 फरवरी को, सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बांड पर प्रतिबंध लगा दिया और एक अतिरिक्त आदेश जारी किया, जिसमें एसबीआई को 6 मार्च तक प्राप्तकर्ताओं की सूची सार्वजनिक करने की आवश्यकता थी। एसबीआई ने 30 जून तक विस्तार का अनुरोध किया है। चुनाव के बाद यह सार्वजनिक क्यों होगा? केवल एसबीआई और सरकार इसका उत्तर दे सकते हैं। हम इस संभावना पर विचार कर रहे हैं कि चुनाव के बाद सूची जारी करने की साजिश है, अन्यथा लोगों को पता चल जाएगा कि 98% पैसा भाजपा को आवंटित किया गया था। हमें पता चल जाएगा कि उन्हें पैसा किसने दिया, जिनके खिलाफ मामले हैं।”

ये भी पढ़ें-  Aaj Ka Rashifal: आज 05 मार्च 2024 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author