राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की रस्में आज से शुरू, ऐसा रहेगा पूरा कार्यक्रम

KNEWS DESK- अयोध्या के भव्य राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की रस्में आज से शुरू हो जाएंगी। ऐसे में आज यानी 16 जनवरी को पूरा कार्यक्रम क्या रहेगा चलिए आपको बताते हैं-

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय का कहना है कि 22 जनवरी को पूरा कार्यक्रम अपने तय समय पर होगा। इसके अलावा 16 जनवरी से 22 जनवरी तक का कार्यक्रम भी पूरे शेड्यूल के अनुसार होगा।

ऐसा रहेगा 16 जनवरी का कार्यक्रम

राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की रस्में आज से शुरू हो जाएंगी। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से नियुक्त यजमान सबसे पहले प्रायश्चित समारोह का संचालन करेंगे। इसमें यजमानों की ओर से सरयू नदी के तट पर दशविध स्नान, विष्णु पूजा और गाय का तर्पण किया जाएगा। दशविध स्नान में सभी पांच तत्व- पृथ्वी, जल, तेज, वायु और आकाश को देव प्रतिमा में प्रतिष्ठित किया जाता है।

17 जनवरी 

17 जनवरी यानी बुधवार को रामलला की मूर्ति लेकर जुलूस अयोध्या पहुंचेगा. मंगल कलश में सरयू जल लेकर श्रद्धालु राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचेंगे।

18 जनवरी 

इस पूरे कार्यक्रम में 18 जनवरी का दिन सबसे खास होगा। इस दिन गणेश अंबिका पूजा, वरुण पूजा, मातृका पूजा, ब्राह्मण वरण और वास्तु पूजा की जाएगी. इसके बाद गर्भगृह में रामलला की प्रतिमा को स्थापित किया जाएगा।

19 जनवरी

इस दिन यहां पवित्र अग्नि जलाई जाएगी. इसके बाद नवग्रह की स्थापना और हवन किया जाएगा।

20 जनवरी 

राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह को 20 जनवरी को सरयू जल से पवित्र किया जाएगा, इसके बाद यहां वास्तु शांति और अन्नाधिवास अनुष्ठान का आयोजन होगा।

21 जनवरी 

इस दिन गर्भगृह में स्थापित रामलला की मूर्ति को 125 कलशों से स्नान कराया जाएगा और फिर अंत में उन्हें समाधि दी जाएगी।

22 जनवरी 

22 जनवरी को दोपहर 12:30 बजे से 1 बजे तक प्राण प्रतिष्ठा समारोह होगा और रामलला के विग्रह का अभिषेक किया जाएगा। इससे पहले कार्यक्रम के लिए आमंत्रित लोगों के साथ 100 से अधिक चार्टर्ड जेट अयोध्या में उतरेंगे। इस दिन समारोह में 150 देशों के भक्तों के शामिल होने की उम्मीद है। यहां आपको बता दें कि 21 जनवरी और 22 जनवरी को मंदिर भक्तों के लिए बंद रहेगा। प्राण प्रतिष्ठा के बाद 23 जनवरी को यह मंदिर रामलला के दर्शन के लिए खोल दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें-  Aaj Ka Rashifal: आज 16 जनवरी 2024 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author