Ram Mandir: रद्द हुआ रामलला की प्रतिमा का नगर भ्रमण कार्यक्रम, ये है वजह…

KNEWS DESK- अयोध्या में रामलला की प्रतिमा का नगर भ्रमण कार्यक्रम रद्द हो गया है। 17 जनवरी को प्रस्तावित देव विग्रह के नगर भ्रमण कार्यक्रम को मंदिर ट्रस्ट ने रद्द कर दिया है। इसके पीछे की वजह क्या है वो भी आपको बताते हैं-

मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारी ने दी जानकारी

मंदिर ट्रस्ट के एक पदाधिकारी ने बताया कि प्रतिमा को पूरे अयोध्या नगर में घुमाने का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। इसके बजाय, ट्रस्ट उसी दिन (17 जनवरी) राम जन्मभूमि मंदिर परिसर के अंदर प्रतिमा के भ्रमण की व्यवस्था करेगा। उन्होंने बताया कि सुरक्षा एजेंसियों की सलाह पर ट्रस्ट ने सुरक्षा कारणों से इस प्रस्तावित कार्यक्रम को रद्द कर दिया है। कार्यक्रम रद्द करने का निर्णय श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने काशी के आचार्यों और वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक के बाद लिया।

अयोध्या प्रशासन के मुताबिक, ट्रस्ट की बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि जब रामलला की नयी प्रतिमा को शहर में ले जाया जाएगा तो श्रद्धालु और तीर्थयात्री दर्शन के लिए उमड़ पड़ेंगे और प्रशासन के लिए भीड़ को नियंत्रित करना मुश्किल हो जाएगा।

बता दें 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन और राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई गणमान्य आमंत्रित किए गए हैं। इसके अलावा 4000 संतों को भी कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है। 22 जनवरी को दोपहर 12 बजे के बाद राम मंदिर में भगवान श्रीराम के बाल स्वरूप की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी। प्राण प्रतिष्ठा की विधि 16 जनवरी से ही शुरू हो जाएगी।

काशी के दो विद्वानों की अगुवाई में राम लला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के अनुसार इस कार्यक्रम के लिए आमंत्रितों को सलाह दी गई है कि वह 22 जनवरी से अयोध्या आ जाए ताकि उनके रहने का उचित इंतजाम हो सके।

ये भी पढ़ें-   रकुल प्रीत सिंह अपने बॉयफ्रेंड जैकी भगनानी संग जल्द करेंगी शादी, फंक्शन में नो फोन पॉलिसी चुन सकता है कपल!

About Post Author