Rajasthan Election 2023: लोकतंत्र के महापर्व में बढ़-चढ़कर शामिल हो रहे राजघराने, विश्वराज और लक्ष्यराज ने किया मतदान

KNEWS DESK- राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 25 नवंबर यानि आज हो रहा है। आपको बता दें कि राज्य में 200 में से 199 सीटों पर मतदान हो रहा है और यहां कुल मतदाताओं की संख्या 5.25 करोड़ से अधिक है। जानकारी के लिए आपको ये भी बता दें कि करणपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार और विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के कारण चुनाव यहां स्थगित किया गया है। इसीलिए राजस्थान की 200 विधानसभा में से 199 सीटों पर मतदान हो रहा है। मतदान आज सुबह 7 बजे से शुरू हो चुका है और शाम 6 बजे तक चलेगा।

लोकतंत्र के महापर्व बढ़-चढ़कर शामिल हो रहे राजघराने, विश्वराज और लक्ष्यराज ने किया मतदान

पांच साल में आने वाली विधानसभा चुनाव के लोकतांत्रिक पर्व में शामिल होने के लिए राजस्थान के कई पूर्व राजघराने बढ़चढ़कर आगे आ रहे हैं। राजसमंद जिले के नाथद्वार विधानसभा के प्रत्याशी और पूर्व राजघराने के सदस्य विश्वराज सिंह मेवाड़ ने परिवार के साथ उदयपुर में मतदान किया। वहीं मेवाड़ पूर्व राजघराने के सदस्य लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने भी वोट डाला। ये महाराणा प्रताप के वंशज हैं।

मतदान के लिए राजस्थान में लगने लगी लाइन, अमित शाह बोले- पेलॉ वोट, पछे रोट!

राजस्थान में मतदान शुरू होते ही पोलिंग बूथ के बाहर लाइन लगने लगी हैं. वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर लोगों से अपील की है कि वो ज्यादा से ज्यादा संख्या में बाहर निकलें और वोट करें. शाह ने ट्वीट कर कहा, “वीरभूमि राजस्थान के जन-जन की आकांक्षाओं को केवल एक भ्रष्टाचार मुक्त मजबूत सरकार ही पूरा कर सकती है. राजस्थान के सभी मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील करता हूं. आपका एक वोट प्रदेश में युवाओं का भविष्य, महिलाओं की सुरक्षा और तुष्टीकरण मुक्त शासन सुनिश्चित करेगा.’ इसी के साथ अमित शाह ने लिखा, ‘पेलां वोट, पछे रोट!’

आपको बता दें कि इन 199 सीटों पर 1862 उम्मीदवार मैदान में हैं, जहां मतदाताओं की संख्या 5,25,38,105 है। इनमें 18-30 आयु वर्ग के 1,70,99,334 युवा मतदाता शामिल हैं, जिनमें 18-19 आयु वर्ग के 22,61,008 नए मतदाता शामिल हैं।

ये भी पढ़ें-     राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी, वोट डालने से पहले हुनमान मंदिर पहुंची पूर्व सीएम वसुंधरा राजे

About Post Author