भारी बारिश के कारण पीएम मोदी का पुणे दौरा रद्द, कई परियोजनाओं का उद्घाटन भी रुका

KNEWS DESK-  महाराष्ट्र में भारी बारिश के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना पुणे दौरा रद्द करना पड़ा है। प्रदेश के कई शहरों में स्थिति चिंताजनक बनी हुई है, जिससे आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। पीएम मोदी गुरुवार को पुणे मेट्रो ट्रेन के शुभारंभ और 22,600 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास करने वाले थे, लेकिन खराब मौसम ने इस दौरे को असंभव बना दिया।

पुणे और पिंपरी-चिंचवड़ में स्कूल और कॉलेज बंद करने का निर्णय लिया गया है। मुंबई पुलिस ने भी लोगों से सतर्क रहने और मौसम विभाग की चेतावनियों को गंभीरता से लेने की अपील की है। मूसलाधार बारिश के कारण रेलवे परिचालन भी प्रभावित हुआ है, विशेषकर गोवंडी-मानखुर्द के बीच चलने वाली लोकल ट्रेनों में।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पुणे जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, और नागरिकों को बेवजह घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी गई है।

पीएम मोदी को इन परियोजनाओं का उद्घाटन करना था

  • राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन (एनएसएम) के तहत तीन परम रुद्र सुपरकंप्यूटर, जिनकी लागत लगभग 130 करोड़ रुपये है, का समर्पण।
  • मौसम और जलवायु अनुसंधान के लिए एक उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग (एचपीसी) प्रणाली का उद्घाटन, जिसमें 850 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है।
  • पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस क्षेत्र की 10,400 करोड़ रुपये की विभिन्न पहलों का शुभारंभ, जो ऊर्जा, बुनियादी ढांचे, स्वच्छ गतिशीलता और टिकाऊ भविष्य पर केंद्रित हैं।

इस अप्रत्याशित स्थिति के चलते प्रधानमंत्री मोदी का पुणे दौरा और संबंधित उद्घाटन अगले कार्यक्रमों के लिए स्थगित कर दिए गए हैं। इस दौरान राज्य के नागरिकों की सुरक्षा और स्वास्थ्य प्राथमिकता बनी हुई है।

ये भी पढ़ें-  यूपी नीट पीजी काउंसलिंग 2024 के पहले राउंड के रजिस्ट्रेशन 23 सितंबर से हो चुके हैं शुरू, जानें कैसे करें आवेदन और क्या है पूरी डिटेल्स…

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.