पीएम मोदी वर्चुअली आगरा मेट्रो के प्राथमिकता वाले कॉरिडोर को दिखाएंगे हरी झंडी

KNEWS DESK- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को आगरा मेट्रो के प्राथमिकता वाले कॉरिडोर को वर्चुअली हरी झंडी दिखाएंगे। उद्घाटन समारोह के लिए उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा अन्य नेता आगरा में मौजूद रहेंगे।

प्राथमिकता गलियारे में छह मेट्रो स्टेशन, तीन एलिवेटेड और तीन भूमिगत शामिल हैं। यह प्राथमिकता गलियारा ताज महल और आगरा किला, और मनकामेश्वर और जामा मस्जिद को कवर करेगा। प्राथमिकता गलियारे में मेट्रो स्टेशनों के नाम ताज महल पूर्व, कैप्टन शुभम गुप्ता, फतेहाबाद रोड, ताज महल और मनकामेश्वर मंदिर हैं।

आगरा मेट्रो का संचालन समय सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक रहेगा। मेट्रो स्टेशनों को ‘ब्रज’ थीम, संस्कृति, त्योहारों और स्थानीय मंदिरों को दर्शाने वाली पेंटिंग्स से सजाया गया है। इसमें मेट्रो स्टेशन के पास हॉटस्पॉट और सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा से लैस होने का भी जिक्र है।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) के उप महाप्रबंधक पीआर, पंचानन मिश्रा ने पीटीआई-भाषा को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी बुधवार सुबह 10 बजे आगरा मेट्रो का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। मिश्रा ने कहा कि आगरा मेट्रो में यात्रियों के लिए किराया सूची 1 किलोमीटर तक 10 रुपये, 1-2 किलोमीटर तक 15 रुपये और 2-6 किलोमीटर तक 20 रुपये होगी।

उन्होंने कहा कि यात्रियों को मेट्रो परिसर में केवल 20 मिनट तक रुकने की अनुमति होगी। उन्होंने कहा, इसके अलावा, यात्री एक मेट्रो ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं जो उन्हें लाइन में खड़े होने से बचने में मदद करेगा और सीधे अपने फोन से मेट्रो टिकट बुक कर सकते हैं।

मिश्रा ने कहा, “मेट्रो आगरा के नागरिकों को जन्मदिन समारोह, प्री-वेडिंग शूट और शैक्षिक पर्यटन और पर्यटकों के समूह दौरे का आनंद भी प्रदान करेगा। आगरा आने वाले यात्रियों और पर्यटकों के लिए स्टेशन पर खाने की जगहें भी उपलब्ध होंगी।” आगरा मेट्रो रेल परियोजना के लिए 29.4 किलोमीटर की लंबाई वाले दो गलियारे हैं। पहला गलियारा ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा तक चलता है और यह 13.7 किलोमीटर लंबा है। गलियारे में छह ऊंचे और सात भूमिगत स्टेशन हैं।

दूसरा गलियारा आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक चलता है और 15.7 किलोमीटर लंबा है। पूरा कॉरिडोर एलिवेटेड है जिसमें 14 मेट्रो स्टेशन शामिल हैं। इसके अलावा, सभी मेट्रो ट्रेनें रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम से लैस हैं और इससे 35 प्रतिशत तक ऊर्जा की बचत होगी। ट्रेनों में कार्बन डाइऑक्साइड आधारित सेंसर भी लगे हैं जो ऊर्जा की बचत करते हैं। यात्री ट्रेनों के बढ़ते भार के साथ, Co2 आधारित सेंसर परिवेश का तापमान प्रदान करते हैं।

ट्रेनों का प्रबंधन और संचालन विश्व स्तरीय आगरा मेट्रो डिपो से किया जाएगा और स्वचालित सीबीटीसी मोड (संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण) में संचालित किया जाएगा, जिससे ट्रेन संचालन पूरी तरह से सुरक्षित और कुशल हो जाएगा।

ये भी पढ़ें-  पंजाब: शंभू बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन के बीच वॉलीबॉल मैच खेल रहे हैं प्रदर्शनकारी किसान

About Post Author