ITPO काॅम्लेक्स का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी,G-20 के लिए बनाकर किया गया तैयार

KNEWS DESK… दिल्ली के प्रगति मैदान में इंटरनेशनल ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन  कॉम्प्लेक्स G-20 समिट के लिए पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया है. इस कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन पीएम मोदी 26 जुलाई को करने जा रहे हैं. जहां 9-10 सितंबर को 18वें G-20 शिखर सम्मेलन होने वाला है. जिसमें अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्ष एवं शासनाध्यक्ष उपस्थित होंगे. यह पूरा कॉम्प्लेक्स रिडेवलप किया गया है. इस कॉम्प्लेक्स के नए कन्वेंशन सेंटर में बैठक होनी है.

यह भी पढ़ें… दिल्ली में एक बार फिर बारिश का तांडव, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

दरअसल आपको बता दें कि यह कॉम्प्लेक्स दुनिया के टॉप 10 लिस्ट में शामिल किया गया है. पुनर्विकसित एवं आधुनिकता से परिपूर्ण IECC कॉम्प्लेक्स में करीब 3,000 लोगों के बैठने की उत्तम व्यवस्था है. यहां एक शानदार एम्फीथिएटर भी है, जो लगभग 3 PVR थियटर्स के बराबर है. जिसमें प्रदर्शनी, सांस्कृतिक एवं मनोरंजन कार्यक्रमों को भी आयोजित किया जा सकता है. भारत के 18वें G-20 शिखर सम्मेलन में नेताओं की बैठक की तैयारी दिल्ली के प्रगति मैदान में ITPO कॉम्प्लेक्स में की जा रही है. जिसका उद्घाटन पीएम मोदी के द्वारा किया जाएगा. दिल्ली स्थित प्रगति मैदान का यह कॉम्प्लेक्स लगभग 123 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है. जो जर्मनी के हनोवर एग्जीबिशन सेंटर एवं शंघाई के नेशनल एग्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर को टक्कर दे रहा है.

यह भी पढ़ें… बिहार : 150 फीट गहरे बोरबेल में गिरा 4 वर्षीय बच्चा,मोर्चे पर लगी NDRF की टीम

जानकारी के लिए बता दें कि IECC में आने वाले लोगों की सुविधा के लिए करीब 5,500 से भी अधिक वाहनों के पार्किंग की व्यवस्थित जगह उपलब्ध है. यहां सिग्नल-मुक्त सड़कों के कारण बिना किसी परेशानी के आगंतुक कार्यक्रम स्थल तक आसानी से पहुंच सकते हैं. IECC में वैश्विक स्तर पर मेगा सम्मेलन, अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन एवं सांस्कृतिक समारोह का भी आयोजन किया जा सकता है. इसमें स्थित प्रदर्शनी हॉल उत्पादों, नवाचारों एवं विचारों को प्रदर्शित करने के लिए बनाए गए हैं. उम्मीद की जा रही है कि भविष्य में ये अत्याधुनिक हॉल प्रदर्शकों एवं कंपनियों को अपने लक्षित दर्शकों के साथ जुड़ने के लिए विशेष अवसरों को बढ़ावा देने में एक बेहतरीन मंच प्रदान करेगा.

About Post Author