जवानों संग पीएम मोदी ने मनाई दिवाली, कहा- ‘जहां भारतीय सेना, वह स्थान मंदिर से कम नहीं’

KNEWS DESK- पूरा देश आज दिवाली मना रहा है। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (12 नवंबर) को हिमाचल प्रदेश के लेप्चा में वीर जवानों के साथ दिवाली मनाने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने जवानों में हौसला बढ़ाया और प्रेरित भी किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “ये अद्भुद मिलाप है। संयोग और आनंद से भऱ देने वाला ये पल मेरे, आपके और देशवासियों के लिए नया प्रकाश पहुंचाएगा, ऐसा मेरा विश्वास है। भारत के पहले गांव से जब दिवाली मना रहा हूं। देशवासियों को मेरी बधाई, दीपावली की शुभकामनाएं.”

पीएम मोदी ने आगे कहा, “मेरे परिवारजनों मैं अभी काफी ऊंचाई लेप्चा पर से आया हूं. कहा जाता है कि पर्व वही होता है जहां परिवार होता है. पर्व के दिन अपने परिवार से दूर सीमा पर तैनात रहना, ये अपने आप में कर्तव्य निष्टा की पराकाष्ठा है. परिवार की याद हर किसी को आती है, लेकिन आपके चेहरों पर इस कोने में भी उदासी नजर नहीं आ रही है. आपके उत्साह में कमी का नामों निशान तक नहीं है.”

मोदी ने आगे कहा, “आप उत्साह से भरे हुए हैं, ऊर्जा से भरे हैं, क्योंकि आप जानते हैं कि 40 करोड़ देशवासियों का बड़ा परिवार भी आपका अपना ही है. देश इसलिए आपका कृतज्ञ है और ऋणी है. इसलिए दिवाली पर हर घर में एक दीया आपकी सलामती के लिए भी जलता है. इसलिए हर पूजा में एक प्रार्थना आप जैसे वीरों के लिए भी होती है.”

‘जहां भारतीय सेना, वह स्थान मंदिर से कम नहीं’

पीएम मोदी ने कहा, “मैं भी हर बार दिवाली पर सेना के, अपने सुरक्षाबलों के बीच इसी एक भावना को लेकर चला जाता हूं. जहां राम हैं वहीं अयोध्या है। मेरे लिए जहां भारतीय सेना है, वो स्थान किसी भी मंदिर से कम नहीं है. जहां आप हैं, वहीं मेरा त्योहार है. जब पीएम-सीएम नहीं था, तब भी एक गर्व से भरे भारत के संतान के नाते किसी न किसी ब़ॉर्डर पर जरूर जाता था. आप लोगों के साथ मिठाइयों का दौर तब भी चलता था और मेस का खाना भी खाता था. इस जगह का नाम भी शुगर पॉइंट है। आपके साथ थोड़ी मिठाई खाकर मेरी दिवाली और मधुर हो गई. इस धरती ने इतिहास के पन्नों में पराक्रम की स्याही से अपनी ख्याति खुद लिखी है। आपने यहां की वीरता की परिपाटी को अमर बनाया है.”

चंद्रयान और आदित्य एल-1 की सफलता को किया याद

“भूकंप जैसी आपदा में, सुनामी से लड़कर लोगों को बचाने वाले जवान आप हैं. ऐसा कौन सा संकट है जिसमें डटकर आपने देश का मान न बढ़ाया है. उन्होंने कहा भारत तब तक सुरक्षित है जब तक इसकी सीमाओं पर हिमालय की तरह अडिग और अटल मेरे जाबांज साथी खड़े हैं. आपकी सेवा के कारण ही भारत भूमि सुरक्षित है और समृद्धि के मार्ग पर प्रशस्त है. पिछली दिवाली से इस दिवाली का जो कालखंड रहा है, वो विशेष तौर पर भारत के लिए अभूतपूर्व उपलब्धियों से भरा हुआ है। बीते एक साल में भारत ने चंद्रमा पर अपना यान वहां उतारा जहां आज तक कोई नहीं पहुंचा. भारत ने इसके कुछ दिन बाद आदित्य एल-1 की सफल लॉन्चिंग की.”

सेना में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी को भी सराहा

पीएम मोदी ने नारी शक्ति की भी तारीफ की. उन्होंने कहा, “बीते वर्षों में इंडियन आर्मी में 500 से ज्यादा महिला ऑफिसर्स को परमानेंट कमीशन दिया गया है. आज महिला पायलट रफैल जैसे फाइटर प्लेन उड़ा रहीं हैं. वॉरशिप पर भी पहली बार महिला ऑफिसर्स की तैनाती हो रही है. समर्थ, सशक्त और संपन्न भारतीय सेनाएं दुनिया में आधुनिकता के नए प्रतिमान स्थापित कर रही है. सरकार आफकी जरूरतों का भी, आपके परिवार का भी पूरा ध्यान रख रही है.”

ये भी पढ़ें-   Diwali 2023: शादी के बाद अपनी पहली दिवाली बेहद खास अंदाज में मना रही हैं देवोलीना भट्टाचार्जी, देखें ये तस्वीरें

About Post Author