महिला सशक्तिकरण की बात करने पर कांग्रेस जैसी पार्टियों ने मेरा मजाक उड़ाया- पीएम मोदी

नई दिल्ली- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार यानी आज ‘सशक्त नारी-विकसित भारत’ कार्यक्रम में भाग लिया और भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में ‘नमो ड्रोन दीदियों’ द्वारा आयोजित कृषि ड्रोन प्रदर्शन देखा। प्रधानमंत्री ने कहा, “मैंने लाल किले से महिला सशक्तीकरण के बारे में बोलना शुरू किया। मैं पहला प्रधानमंत्री हूं जिसने शौचालय नहीं होने के कारण महिलाओं को कठिनाइयों का सामना करने के बारे में बात की।”

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि “गांवों में महिलाएं अपना जीवन कैसे व्यतीत कर रही हैं? मैं सैनिटरी पैड का मुद्दा उठाने वाला पहला प्रधानमंत्री हूं, मैं पहला प्रधानमंत्री हूं जिसने कहा कि रसोई में इस्तेमाल होने वाली लकड़ी 400 सिगरेट के बराबर होती है जो महिलाओं के फेफड़ों में जाती है।

उन्होंने कहा, ”मैं पहला प्रधानमंत्री हूं जिसने महिलाओं को नल से पानी नहीं मिलने का मुद्दा उठाया, इसके लिए मैंने ‘जल जीवन मिशन’ की घोषणा की। पीएम मोदी ने कहा, ”मैं पहला प्रधानमंत्री हूं जिसने हर महिला के लिए बैंक खाता होने की जरूरत के बारे में बात की.” उन्होंने कहा, ”मैं महिलाओं के खिलाफ की जा रही अपमानजनक टिप्पणियों का मुद्दा उठाने वाला पहला प्रधानमंत्री हूं.”

“मैं पहला प्रधानमंत्री हूं जिसने इस मुद्दे को उठाया जब एक महिला देर से आती है, तो परिवार के सदस्य उससे पूछते हैं कि वह कहां गई थी, लेकिन दुख की बात है कि वे पुरुषों से यही सवाल नहीं पूछते हैं, बेटे से भी पूछा जाना चाहिए और मैंने लिया उन्होंने इस मुद्दे को लाल किले से उठाया।” प्रधानमंत्री ने कहा कि आज मैं हर महिला और बहन से कहना चाहता हूं कि जब भी मैंने लाल किले से आपके सशक्तिकरण के बारे में बात की, तो दुख की बात है कि कांग्रेस जैसी पार्टियों ने मेरा मजाक उड़ाया और मेरा अपमान किया।”

देशभर में 11 अलग-अलग स्थानों से नमो ड्रोन दीदियों ने एक साथ प्रदर्शन में भाग लिया। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के एक बयान में कहा गया है कि कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने 1,000 नमो ड्रोन दीदियों को ड्रोन भी सौंपे। ‘नमो ड्रोन दीदी’ और ‘लखपति दीदी’ पहल, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के बीच आर्थिक सशक्तिकरण और वित्तीय स्वायत्तता को बढ़ावा देने के प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण का अभिन्न अंग हैं।

ये भी पढ़ें-   अयोध्या नगरी में आकर मन खुश हुआ- मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा

About Post Author