ऑस्कर अवार्ड 2023 : ऑस्कर अवार्ड पाने वाली 10 शानदार फिल्मे, 2 भारतीय मूवी भी हैं शामिल

ऑस्कर अवार्ड 2023 :  2023  में होने वाले 95वें ऑस्कर अवॉर्ड्स की 10 शानदार फिल्मे जो की दुनिया भर में मशहूर हैं….

2023  में होने वाले 95वें ऑस्कर अवॉर्ड्स की 10 शानदार फिल्मे जो की दुनिया भर में मशहूर हैं हर साल सर्वश्रेस्ट फिल्म और फिल्मो से जुदी 25 प्रकार की कैटेगिरी को प्रदान किये जाते है सन 1929 से चले आ रहे ऑस्कर अवार्ड की किताब में हर साल एक न एक दिलचस्प कहानी वाली फिल्म अपनी जगह बनाती आई हैं…

ला ला लैंड

वर्ष 2016 में रिलीज हुई ला ला लैंड एक म्यूजिकल रोमांस फिल्म है |

द रेवेनेंट

फिल्म की कहानी 1823 की है, जब एक फ्रंटियरमैन Huge Glass अपने साथियों के साथ जंगल जाता है। Huge Glass अपने साथियों के साथ मिलकर जानवरों की खाल का व्यापार करता है। जानवरों के शिकार के दौरान एक भालू Huge Glass के ऊपर हमला कर देता है और उसे बुरी तरह घायल करके छोड़ता है।

ग्रेविटी

ग्रेविटी 91 मिनट की फिल्‍म है जिसमें दो एस्‍ट्रानॉट की कहानी दिखाई गई है। इसमें वीएफएस और 3डी इफेक्‍ट के साथ कई साउंड इफेक्‍ट का प्रयोग किया गया है। सांड्रा बुलॉक और र्जाज क्‍लोनी ने ग्रेविटी में मुख्‍य एस्‍ट्रानॉट की भूमिका निभाई है।

12 इयर्स ऐ स्लवे

वर्ष 2013 की एक ऐतिहासिक ड्रामा फ़िल्म है, जिसे 1853 के समय गुलाम रहे सोलोमन नाॅर्थअप की संक्षिप्त जीवनी को रूपांतरित किया गया है, वे न्यु याॅर्क स्टेट – में जन्मे एक आजाद अफ्रीकी-अमेरिकी निवासी थे जिनको सन् 1841, वाॅशिंगटन डीसी में अपहरण कर बंधुआ गुलामी के लिए बेच दिया।

द हर्ट लाकर

द हर्ट लॉकर की कहानी शुरू होती है 2004 में इराक गए अमेरीकी फौज की एक्स्प्लोसिव ऑर्डिनेंस डिस्पोसल युनिट के तीन सैनिकों की तैनाती से, जो इराक में आतंकवदियों द्वारा लगाए बमों को डिस्पोस करते हैं। इस हाई टेंशन वॉर स्टोरी में दिन-रात लड़ाई में जूझते सैनिकों के बीच बदलते रिश्ते दिखाए गए हैं।

स्लुमडॉग मिलियनेयर

18 वर्षीय और मुंबई की गंदी बस्तियों में रहने वाला अनाथ जमाल (देव पटेल) के नाम पर एक भी पैसा नहीं है, लेकिन एक घंटे में उसकी किस्मत बदल जाती है। भारत के सबसे लोकप्रिय गेम शो ‘हू वांट्स टू बि ए मिलियनेयर’ की खिताबी रकम से वह महज एक प्रश्न दूर है, लेकिन जमाल की जिंदगी में कुछ भी आसान नहीं रहा और ये भी आसान नहीं था।

लार्ड ऑफ़ द रिंग : द रिटर्न ऑफ़ द किंग

गोल्लुम को वो शैतानी अंगूठी एक पागल, भद्दे और दुष्ट जानवर-नुमा जीव में तबदील कर देती है। एक हॉबिट बिल्बो बैगिन्स (en:Bilbo Baggins) को अपनी रोमांचक यात्रा के दौरान किसी तरह (धोखा करके) गोल्लुम से वो शैतानी अंगूठी मिल जाती है। बिल्बो के बुढ़ापे से  लॉर्ड ऑफ़ द रिंग्स उपन्यास की कहानी शुरू होती है।

ग्लैडिएटर

गुलामी की ज़िंदगी जीने के लिए मजबूर हुए मैक्सिमस को ग्लैडिएटर खेलों में उतरना पड़ता है ताकि वह शहंशाह द्वारा हुए अपने परिवार के क़त्ल का प्रतिशोध ले सके।
टाइटैनिक
साल 1912 में साउथटैम्प्टन से पहली बार चला आरएमएस टाइटैनिक जहाज डूब गया था और कई लोगों ने इसमें अपनी जिंदगी खो दी थी. इसी त्रासदी पर जेम्स ने फिल्म बनाने का निर्णय लिया. लेकिन जेम्स इसे पूरी तरह से दुखांतिका की तरह नहीं दिखाना चाहते थे, इसलिए उन्होंने इसके साथ लव स्टोरी जोड़ दी.
गाँधी
फिल्म में दिखाया गया है कि गांधी गोडसे की गोलियों से बच जाते हैं, गोडसे को गिरफ्तार किया जाता है. गांधी बचने के बाद खुद को गोली मारने वाले गोडसे को माफ कर देते हैं. ये वो समय है जब देश को आजादी तो मिली थी, लेकिन लोगों का संघर्ष जारी था.

About Post Author