वकीलों के हितों के मुद्दे पर प्रांतीय सम्मेलन का आयोजन… 70 से अधिक जिलों से अधिवक्ताओं के शामिल होने का दावा

कानपुर, बार और लायर्स एसोसिएशन की सुयंक्त देख रेख में वकीलों के हितों के मुद्दे पर कानपुर बार एसोसिएशन के लॉन में बुधवार को प्रांतीय सम्मेलन का आयोजन किया गया. इस सम्मेलन में हजारों की संख्या में वकीलों ने हिस्सा लिया. बार और लायर्स एसोसिएशन का दावा है प्रदेश के 70 जिलों से अधिवक्ताओं ने इस सम्मेलन में हिस्सा लिया है.

 

जिला जज के ट्रांसफर की मांग को लेकर पिछले 28 दिन से आंदोलित कानपुर के अधिवक्ताओं का आंदोलन अब पूरे प्रदेश तक फैल गई है. हाईकोर्ट द्वारा बार व लॉयर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों के खिलाफ अवमानना वाद दर्ज करने और उन्हें जेल भेजने की बात कहे जाने से नाराज अधिवक्ताओं ने कई जिलों में आंदोलन शुरू कर दिया है.

कानपुर के अधिवक्ताओं के समर्थन में उत्तर प्रदेश के जिलों से ही नहीं बल्कि अन्य प्रदेशों से भी बार संघों ने समर्थन पत्र भेजे हैं. बार व लॉयर्स एसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में बुधवार को बार एसोसिएशन लॉन में प्रांतीय सम्मेलन का आयोजन किया गया है. प्रदेश के कई जिलों से हजारों की संख्या में पहुंचे अधिवक्ताओं ने कानपुर के जिला जज संदीप जैन के स्थानांतरण की मांग के साथ ही अवमानना वाद वापस लिए जाने, न्यायिक व्यवस्था में फैले भ्रष्टाचार को खत्म कर सुधार लाने व एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने की मांग उठाई है.

बार एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेश चंद्र त्रिपाठी, महामंत्री अनुराग श्रीवास्तव और लॉयर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष पं. रविंद्र शर्मा व महामंत्री शरद शुक्ला के नेतृत्व में आयोजित प्रांतीय सम्मेलन को यूपी बार काउंसिल के सदस्य योगेंद्र स्वरूप, अंकज मिश्रा व अनुराग पांडे का भी समर्थन मिल रहा है. कानपुर के अधिवक्ताओं के आंदोलन के समर्थन में प्रदेश के कई जिलों में अधिवक्ताओं ने आज न्यायिक कार्य बहिष्कार की घोषणा कर रखी है.

70 जिलों के वकीलों का सम्मेलन में पहुंचने का दावा

बार एसोसिएशन के उपाध्यक्ष अनूप शुक्ला ने सम्मेलन में प्रदेश के 70 जिलों से वकीलों के पहुंचने का दावा किया है। उनका कहना है कि बाहर से आने वाले वकीलों के रहने व खाने की माकूल व्यवस्था की गई है। शहर के हजारों अधिवक्ता भी सम्मेलन में मौजूद हैं। इसके चलते लगभग 10,000 वकीलों के लिए भोजन की व्यवस्था कचहरी में की गई है।

जीएनके कॉलेज व पुलिस लाइन में बनाई पार्किंग

बार के पूर्व महामंत्री कपिलदीप सचान व कोषाध्यक्ष अश्वनी आनंद ने बताया कि गैर जनपद से आने वाले वकीलों के वाहनों के लिए विशेष पार्किंग व्यवस्था भी की गई है। वाहनों को जीएनके इंटर कॉलेज व कचहरी के आसपास सड़कों के किनारे खड़ा किया जाएगा। जिससे कचहरी के आसपास जाम की स्थिति न बने और राहगीरों को कोई परेशानी न उठानी पड़े।

सुरक्षा में लगी फोर्स, एलआईयू भी सतर्क

कचहरी में हजारों वकीलों की मौजूदगी के चलते पुलिस की ओर से सुरक्षा के भी माकूल इंतजाम किए गए हैं। कोतवाली के अलावा अन्य थानों का फोर्स भी कचहरी के आसपास तैनात है। वहीं एलआईयू के अफसर भी सतर्क हैं और मौका मुआयना कर पल-पल की जानकारी से आला अफसरों को अपडेट कर रहे हैं।

About Post Author