नई दिल्ली: शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने स्वयं प्लस प्लेटफॉर्म किया लॉन्च

KNEWS DESK- केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को SWAYAM प्लस प्लेटफॉर्म लॉन्च किया, जो L&T, Microsoft और CISCO जैसे प्रमुख उद्योग खिलाड़ियों के सहयोग से रोजगार और पेशेवर विकास-केंद्रित कार्यक्रम पेश करेगा।

प्लेटफॉर्म का संचालन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-मद्रास द्वारा किया जाएगा। “कामकाजी पेशेवर SWAYAM प्लेटफॉर्म को एक माध्यम के रूप में उपयोग करके इसमें भाग ले सकते हैं और NEP 2020 के मल्टीपल-एंट्री-मल्टीपल-एग्जिट का लाभ उठा सकते हैं। यह प्लेटफॉर्म कक्षा के दायरे को व्यापक बनाएगा, जिससे उच्च शिक्षा के 43 मिलियन छात्रों और कामकाजी पेशेवरों को जोड़ा जाएगा।” , “प्रधान ने कहा।

“उच्च शिक्षा अब पारंपरिक छात्रों तक ही सीमित नहीं है। यह अब कामकाजी आबादी के लिए भी सुलभ है। एनईपी 2020 में कई प्रवेश और निकास बिंदुओं का प्रावधान व्यक्तियों को अपनी गति से शिक्षा प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह अवधारणा SWAYAM प्लस में सन्निहित है , एक वाहन जो कामकाजी पेशेवरों को ढेर सारे ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की पेशकश करके अपने काम और पढ़ाई को संतुलित करने में सक्षम बनाता है। SWAYAM प्लस के साथ, हम व्यक्तियों को कौशल बढ़ाने और फिर से कौशल बढ़ाने, उनके करियर की संभावनाओं को बढ़ाने और भारत की ज्ञान अर्थव्यवस्था में योगदान करने के लिए सशक्त बना रहे हैं।”

बड़ी संख्या में शिक्षार्थियों को शैक्षिक अवसर प्रदान करने वाला मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स (एमओओसी) प्लेटफॉर्म स्वयं, 2017 में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया था और 2023 के अंत तक इसमें 72 लाख का नामांकन था। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप, SWAYAM प्लस प्लेटफॉर्म में अब उद्योग की जरूरतों का समर्थन करने वाले पाठ्यक्रम शामिल होंगे जो शिक्षार्थियों की रोजगार क्षमता को बढ़ाते हैं।

L&T, Microsoft, CISCO और अन्य जैसे उद्योग के दिग्गजों के सहयोग से विकसित, SWAYAM प्लस में बहुभाषी सामग्री, AI-सक्षम मार्गदर्शन, क्रेडिट पहचान और रोजगार के रास्ते जैसे नवीन तत्व शामिल हैं।

प्रधान के अनुसार, SWAYAM प्लस मुख्य रूप से शिक्षार्थियों, पाठ्यक्रम प्रदाताओं, उद्योग, शिक्षाविदों और रणनीतिक भागीदारों सहित पेशेवर और कैरियर विकास में सभी हितधारकों के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण पर केंद्रित है।

उन्होंने कहा, “मंच के अन्य उद्देश्यों में एक ऐसे तंत्र को सक्षम करना शामिल है जो सर्वोत्तम उद्योग और अकादमिक भागीदारों द्वारा पेश किए गए उच्च गुणवत्ता वाले प्रमाणपत्रों और पाठ्यक्रमों के लिए क्रेडिट मान्यता प्रदान करता है; देश भर में सीखने की सुविधा प्रदान करके एक बड़े शिक्षार्थी आधार तक पहुंचना। टियर 2 और 3 कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों के शिक्षार्थियों तक पहुंचने और स्थानीय भाषाओं में संसाधनों के माध्यम से सीखने के विकल्पों के साथ चयनित विषयों में शिक्षार्थी की जरूरतों के आधार पर रोजगार-केंद्रित पाठ्यक्रमों की पेशकश करने पर। “SWAYAM प्लस समय के साथ मूल्य वर्धित सेवाओं के रूप में मेंटरशिप, छात्रवृत्ति और नौकरी प्लेसमेंट तक पहुंच जैसी सुविधाओं को लाने की भी कल्पना करता है, इस प्रकार शिक्षार्थियों के लिए सभी स्तरों पर अपस्किलिंग और री-स्किलिंग, अर्थात् प्रमाणपत्र, को आगे बढ़ाने के लिए एक डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करता है। डिप्लोमा या डिग्री, “उन्होंने कहा।

उच्च शिक्षा सचिव के संजय मूर्ति ने उद्योग के नेताओं और विश्वविद्यालयों और संस्थानों के विषय विशेषज्ञों से अलग-अलग कार्यक्षेत्रों पर पाठ्यक्रमों में योगदान देने के लिए अधिक भागीदारी का आग्रह किया, जिन्हें आईआईटी-मद्रास द्वारा प्रमाणित किया जाएगा।

मूर्ति ने कहा, “कई संस्थागत तंत्र होंगे, जो आवश्यकता-आधारित और समय पर प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के लिए इस प्रकार के प्रस्तावों की जांच करेंगे। सामग्री 12 प्रमुख भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होगी।”

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि  “उच्च शिक्षा अब पारंपरिक छात्रों तक ही सीमित नहीं है। यह अब कामकाजी आबादी के लिए भी सुलभ है। एनईपी 2020 में कई प्रवेश और निकास बिंदुओं का प्रावधान व्यक्तियों को अपनी गति से शिक्षा प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह अवधारणा SWAYAM प्लस में सन्निहित है , एक वाहन जो कामकाजी पेशेवरों को ढेर सारे ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की पेशकश करके अपने काम और पढ़ाई को संतुलित करने में सक्षम बनाता है। SWAYAM प्लस के साथ, हम व्यक्तियों को कौशल बढ़ाने और फिर से कौशल बढ़ाने, उनके करियर की संभावनाओं को बढ़ाने और भारत की ज्ञान अर्थव्यवस्था में योगदान करने के लिए सशक्त बना रहे हैं।

ये भी पढ़ें-  जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सीट बंटवारे पर चर्चा के लिए केवल 3 सीटें, एनसी पहले से ही 3 सीटों पर बैठी है- उमर अब्दुल्ला

About Post Author