ममता बनर्जी ने भारतीय कुश्ती महासंघ के निलंबित पर केन्द्र सरकार पर किया हमला, कहा-“हिसाब-किताब के दिन अब ज्यादा दूर नहीं”

 KNEWS DESK- विश्व कुश्ती की सर्वोच्च संस्था UWW ने समय पर चुनाव नहीं कराने को लेकर भारतीय कुश्ती महासंघ को आज निलंबित कर दिया गया है। इस पर पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला है। हमला बोलते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि ये देश के लिए शर्मिंदगी है।

आपको बता दें कि तृणमूल कांग्रेस की चीफ ममता बनर्जी ने कहा है कि मैं यह जानकर स्तब्ध हूं कि यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने WFI को निलंबित कर दिया है।  यह पूरे देश के लिए बेहद शर्मिंदगी की बात है। केंद्र सरकार ने शर्मनाक रूप से अहंकारी होकर और हमारी पहलवान बहनों की दुर्दशा के प्रति लापरवाही बरतकर उन्हें निराश किया है। उन्होंने कहा, ”केंद्र और भाजपा हमारी बहनों को मिसोजिनी और पुरुष वर्चस्व परेशान करते रहे हैं। भारत को उन लोगों के खिलाफ खड़ा होना चाहिए और उन्हें दंडित करना चाहिए जिनमें कोई नैतिक संवेदना नहीं बची है। हिसाब-किताब के दिन अब ज्यादा दूर नहीं है। मीडिया के अनुसार UWW के इस फैसले से भारतीय पहलवान आगामी विश्व चैंपियनशिप में भारतीय ध्वज तले नहीं खेल पाएंगे। भारतीय पहलवान 16 सितंबर से शुरू होने वाली विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में तटस्थ खिलाड़ी के रूप में भाग लेंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि भूपेंद्र सिंह बाजवा की अगुवाई वाले तदर्थ पैनल को 45 दिनों के अंदर चुनाव कराने की समय सीमा दी गई थी लेकिन वह ऐसा नहीं करा सके। भारतीय ओलंपिक संघ ने कुश्ती का कामकाज देखने के लिए 27 अप्रैल को इस पैनल की नियुक्ति की थी। WFI के चुनाव 7 मई को होने थे लेकिन खेल मंत्रालय ने इसे अमान्य करार दे दिया है। चुनाव अधिकारी ने फिर WFI का इलेक्शन 11 जुलाई को कराने का फैसला लिया है लेकिन असम कुश्ती संघ गुवाहाटी हाई कोर्ट चला गया है। फिर कोर्ट ने चुनाव पर रोक लगा दी है।

बता दें कि आंध्र कुश्ती संघ ने इस फैसले को SC में चुनौती दी है। अदालत ने गुवाहाटी हाई कोर्ट  के फैसले को रद्द कर दिया है। चुनाव अधिकारी ने इसके बाद कहा कि WFI के चुनाव 12 अगस्त को होंगे लेकिन पंजाब व हरियाणा HC  ने हरियाणा कुश्ती संघ की याचिका पर रोक लगा दी है।

About Post Author