लोकसभा चुनाव 2024: दिल्ली के करीब नोएडा में फ्लैट मालिकों ने ‘नो रजिस्ट्री, नो वोट’ का मुद्दा उठाया, रजिस्ट्रेशन नहीं किए जाने के विरोध में चलाई मुहिम

KNEWS DESK-  2024 के लोकसभा चुनावों से पहले, उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में कई अपार्टमेंट मालिकों ने नोएडा अथॉरिटी की तरफ से अपने फ्लैटों का रजिस्ट्रेशन नहीं किए जाने के विरोध में ‘नो रजिस्ट्री, नो वोट’ की मुहिम चलाई है।

नोएडा के सेक्टर 46 में गार्डेनिया ग्लोरी हाउसिंग सोसाइटी में रहने वाले लोगों का कहना है कि उन्होंने सभी स्तरों पर अपनी मांगों को रखा लेकिन सुनवाई नहीं हुई। उनके मुताबिक सरकारी अधिकारी हों,जन प्रतिनिधि हों या फिर राज्य सरकार से जुड़े लोग, किसी ने भी उनकी मुश्किलों की ओर ध्यान नहीं दिया।

फ्लैट मालिकों का कहना है कि रजिस्ट्री नहीं होने की वजह से उनके अपार्टमेंट में फायरफाइटिंग सिस्टम, जरूरी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और लिफ्ट जैसी बुनियादी सुविधाओं की कमी है। उनका कहना है कि उनके फ्लैट रजिस्टर्ड नहीं हैं, इसलिए उनके पास इन सुविधाओं को हासिल करने के लिए किसी से संपर्क करने का कानूनी अधिकार नहीं है।

26 अप्रैल को डाले जाएंगे वोट

फ्लैट मालिकों का दावा है कि कई बार भरोसा दिलाने के बावजूद सरकार उन्हें पूरा करने में नाकाम रही है। दो बार सांसद रह चुके डॉ. महेश शर्मा को बीजेपी ने गौतम बुद्ध नगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से अपना उम्मीदवार बनाया है। चुनावी मैदान में उनकी टक्कर समाजवादी पार्टी के राहुल अवाना से होगी। गौतम बुद्ध नगर में 2024 के आम चुनावों के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

साल 2016 से उठा रहे ये मुद्दा

फ्लैट मालिक कैलाश पांडेय ने कहा कि  हम लोग 2016 से यहां रह रहे हैं और 2016 से शायद ही कोई महीना या कोई वीकेंड ऐसा गया हो, जब हमने अथॉरीटीज को, बिल्डिर्स को या प्रशासन को एप्रोच नहीं किया हो और लगातार एप्रोच कर रहे हैं। ऐसा नहीं है कि हमने अचानक ही ऐसा कर लिया कि हम नो रजिस्ट्री नो वोट करेंगे क्योंकि इलेक्शन आ रहा है। ये एक दिन का इश्यू नहीं है। हम 2016 से इस चीज को उठा रहे हैं।

फ्लैट मालिक डॉ. निशि निगम ने कहा कि हम लोग 2019 से यहां रह रहे हैं तो पांच साल पूरे हो चुके हैं हमें यहां रहते हुए, पर रजिस्ट्री के लिए यहां के सभी नागरिक जो हैं बहुत प्रयत्न कर रहे हैं, यहां रहने वाले जितने भी लोग हैं, पर कुछ भी आगे नहीं बढ़ रहा है। इसलिए हम लोगों ने ये निश्चय किया है कि हम लोग इस चुनाव में, इस इलेक्शन में लोग सब कोई वोट नहीं देंगे।

फ्लैट मालिक अनुज सिंह ने कहा कि आज इलेक्शन करा दिए जाए, हम बैनर लेकर घूम जाएं, पूरे नोएडा अथॉरिटी के एसडीएम छोड़िए, एक क्लर्क नहीं आएगा हमें पूछने कि क्यों बैनर लेकर घूम रहे हो। रेजीडेंट की तो कोई सुनने वाला नहीं है, मोदी जी से लेकर योगी जी से लेकर, यहां पर सीईओ ले लो, डीएम ले लो, किसी को कोई फर्क ही नहीं पड़ता कि यहां पर क्या हो रहा है। बताइये अथॉरिटी ने बिल्डर को कितने नोटिस दिए हैं अब तक पैसे निकलवाने को लेकर? यहां पर कुछ भी नहीं हो रहा है। हम लोग परेशान हैं, रेजीडेंट परेशान हैं, हम लोग अकेले थोड़े ही हैं, 10 सोसायटी हैं यहां पर ऐसी, 50 हजार फ्लैट हैं जिनकी रजिस्ट्री नहीं हुई है अब तक।

ये भी पढ़ें-   उत्तर प्रदेश: देवरिया सदर सीट से उम्मीदवार अखिलेश प्रताप सिंह का बड़ा बयान -“हर बूथ को इंडिया गठबंधन जीतेगा…”

About Post Author