राज्य और केंद्र की वामपंथी सरकारें वायनाड के साथ ‘सौतेला’ व्यवहार कर रही हैं- कांग्रेस नेता राहुल गांधी

KNEWS DESK-  कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार यानी आज कहा कि बीजेपी ‘एक राष्ट्र, एक लोग, एक भाषा, एक नेता’ चाहती है और इसका उद्देश्य विशेष रूप से भाषा के मामले में दूसरों पर प्रभुत्व स्थापित करना है।

अपने निर्वाचन क्षेत्र वायनाड में एक रोड शो के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार का यह कदम एक भाषा का दूसरी भाषा पर प्रभुत्व दर्शाता है। वायनाड के स्थानीय मुद्दों पर, जिसमें रात्रि यातायात प्रतिबंध, मानव-पशु संघर्ष और मेडिकल कॉलेज की ओर कोई ध्यान नहीं है। राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार दोनों वायनाड के साथ ‘सौतेला व्यवहार’ कर रही हैं।

उन्होंने जोर देकर कहा कि समस्या यह है कि क्योंकि हम दिल्ली में सरकार में नहीं हैं और हम केरल में सरकार में नहीं हैं, ये दोनों सरकारें वायनाड के साथ सौतेला व्यवहार कर रही हैं। यह एक सच्चाई है। और जब हम दिल्ली और दोनों में सत्ता में आएंगे केरल में, हम इन मुद्दों को हल करेंगे। जानकारी के लिए आपको बता दें कि केरल की 20 लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होगा।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि आज मुख्य लड़ाई आरएसएस की विचारधारा और कांग्रेस सरकार की विचारधारा के बीच है। और मैं यह बताना चाहता हूं कि मैं इस लड़ाई को कैसे देखता हूं। भाजपा के लोग, प्रधान मंत्री, वे कहते हैं ‘एक राष्ट्र, एक लोग, एक भाषा, एक’ ‘नेता’ और यह हमारे देश की एक बुनियादी गलतफहमी है क्योंकि भाषा कोई ऐसी चीज नहीं है जो ऊपर से थोपी गई हो, भाषा वह चीज है जो किसी व्यक्ति के दिल के अंदर से आती है, केरल के एक व्यक्ति को यह बताना कि आपकी भाषा हिंदी से कमतर है उदाहरण के लिए, यह लोगों का अपमान है। यह कहने जैसा है कि आपके दिल से जो निकल रहा है वह उत्तर प्रदेश के किसी व्यक्ति के दिल से निकल रहा है। समस्या यह है कि क्योंकि हम दिल्ली में सरकार में नहीं हैं और हम केरल में सरकार में नहीं हैं, ये दोनों सरकारें वायनाड के साथ सौतेला व्यवहार कर रही हैं। यह एक सच्चाई है। और हम दिल्ली में सत्ता में आने वाले हैं।” और केरल में हम इन मुद्दों को हल करने जा रहे हैं। मैं समझता हूं कि रात्रि प्रतिबंध एक जटिल मुद्दा है। लेकिन मेडिकल कॉलेज एक आसान मुद्दा है। मैंने इस मुद्दे को हल करने के लिए मुख्यमंत्री को कई बार पत्र लिखा है, लेकिन किसी कारण से यह रुका रहता है और यह वास्तव में उचित नहीं है।

ये भी पढ़ें-    ब्लैक साड़ी में बला की खूबसूरत लगीं सारा अली खान, एक्ट्रेस के लुक ने खींचा सभी का ध्यान

About Post Author