जानिए कौन हैं IPS नरेंद्र बिजारनिया जिनको सौंपी गई नूंह जिले की कप्तानी?

हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को VHP और बजरंग दल के जुलूस को रोकने के दौरान हुई हिंसा और बवाल के बाद हरियाणा सरकार ने नूंह हिंसा की गाज पुलिस कप्तान वरूण सिंगला पर गिराई है. जिनकी जगह पर अब सरकार ने 2015 बैच के IPS नरेंद्र बिजारनिया को नूंह का नया पुलिस अधीक्षक बनाकर भेजा है.

दरअसल आपको बता दें कि नूंह के बनाए गए पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारनिया सबसे पहले कुख्यात गैंगेस्टर आनंदपाल को मार गिराने के चलते चर्चा में आए थे. उस वक्त वह ट्रेनी आईपीएस थे और सिरसा जिले में तैनात थे। उनके नेतृत्व में उनकी टीम ने सिरसा जिले के गांव शेरपुरा में गैंगस्टर आनंद पाल के भाई विक्की और देवेंद्र को हथियारों के साथ पकड़ा था। अभी तक नूंह में कप्तान रहे सिंगला को भिवानी भेजा गया है. बता दें कि नरेंद्र बिजारनिया राजस्थान के सीकर जिले के एक किसान के पूत्र हैं. पुलिस विभाग में आने से पहले वह सेंट्रल एक्साइज एंड कस्टम डिपार्टमेंट में थे. नरेंद्र ने इंजीनियरिंग की डिग्री की है.

जानकारी के लिए बता दें कि नूंह हिंसा में 2 होमगार्ड समेत 6 लोगों की मौत हो गई है. पुलिस ने अब तक 5 जिलों में 93 FIR दर्ज की है. वहीं इस घटना में 176 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. पुलिस ने सोशल मीडिया पर प्रसारित किए गए 2300 वीडियो की पहचान की है. पुलिस का कहना है कि इन्हीं वीडियो ने हिंसा को उकसाने का काम किया है. पुलिस द्वारा नूंह में रोहिंग्याओं एवं अवैध घुसपैठियों पर बड़ा एक्शन लिया जा रहा है. इस बीच उपद्रवियों ने बृहस्पतिवार की शाम को मांस बेचने वाली दुकान को निशाना बनाया और पास में खड़े दो वाहनों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया.एक पुलिस अधिकारी के द्वारा बताया गया कि क्षेत्र में पुलिस की तैनाती कर दी गई है. कुछ स्थानीय लोगों ने ही बताया है कि इलाके में रहेन वाले लोगों के बीच सद्भावना तथा भाईचारा है. कुछ अराजकतत्वों के द्वारा शांतिपूर्ण माहौल को कराब करने की कोशिश कर रहे हैं. पानीपत के कप्तान के द्वारा बताया कि मामले की जांच की जा रही है. आगे उनके द्वारा बताया गया कि हालात शांतिपूर्ण हैं और संवेदनशील इलाकों में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है. पिछले 31 जुलाई को VHP और बजरंग दल के जुलूस को रोकने के दौरान हिंसा फैल गई थी. जोकि नूंह से लेकर गुरूग्राम तक हिंसा की आग फैल शरारती तत्वों के फैला दी गई थी.

यह भी पढ़ें… नूंह हिंसा : रोहिंग्या बस्तियों पर चला प्रशासन का बुलडोजर,SP वरूण सिंगला का हुआ स्थानांतरण

About Post Author