जानिए पीएम मोदी के पास कितनी है चल-अचल सम्पत्ति, पढ़ें पूरी खबर…

KNEWS DESK… भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज यानी 17 सितम्बर को 73वां जन्मदिन है. पीएम मोदी का जन्म 1950 में गुजरात के वडनगर में हुआ था. वर्ष 2014 से पीएम मोदी लगातार देश की सत्ता संभाले हैं. पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत आज दुनिया की बड़ी आर्थव्यवस्थाओं में से एक बना हुआ है.

दरअसल, पीएम का वेतन लगभग 20 लाख रुपए सालाना है. इस हिसाब से पीएम मोदी की प्रतिमाह की सैलरी लगभग 2 लाख है. पीएम मोदी को मिलने वाले इस वेतन में बेसिक पे के अलावा डेली अलाउंस, सांसद भत्ता समेत कई अन्य तरह के भी भत्ते शामिल हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि पीएम मोगी की कुल चल-अचल सम्पत्ति का ब्योरा बीते वर्ष 2022 में PMO कार्यालय द्वारा जारी किया गया था. जिसके मुताबिक पीएम मोदी के पास कुल 2.23 करोड़ रुपए की सम्पत्ति है. इस सम्पत्ति में से अधिकांश राशि बैंक खातों में जमा है. PMO कार्यालय की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार पीएम मोदी के पास कोई भी अचल सम्पत्ति नहीं है. उनके पास गुजरात के गांधीनगर में एक जमीन थी. जिसे उन्होंने दान कर दिया था. पीएम मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे. तब उन्होंने अक्टूबर, 2002 में एक आवासीय जमीन खरीदी थी. लेकिन, अचल संपत्ति सर्वे संख्या 401/ए पर अब उनके हिस्से का कोई मालिकाना हक नहीं है, क्योंकि उन्होंने अपना हिस्सा दान कर दिया था.

पीएम मोदी के पास नहीं है कोई अचल सम्पत्ति

एक रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी का किसी भी तरह के बॉन्ड, शेयर या म्यूचुअल फंड में कोई निवेश नहीं है. इसके साथ ही इनके पास खुद का कोई वाहन भी नहीं है. हालांकि मार्च 2022 तक के संपत्ति डाटा के अनुसार पीएम मोदी के पास 1.73 लाख रुपए की चार सोने की अंगूठी थीं. सेविंग्स के रूप में पीएम मोदी के पास पोस्ट ऑफिस में 9,05,105 रुपए के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स एवं 1,89,305 रुपए की जीवन बीमा की पॉलिसी है.

About Post Author