केरल सरकार निपाह वायरस से अलर्ट, केंद्र सरकार भी हुई एक्टिव, दिल्ली से भेजी स्वास्थ्य टीम

KNEWS DESK… 2020 से 2021 के बीच कहर बरपाने वाले कोरोना वायरस को अभी तक कोई भूला नहीं है. इसी बीच अब निपाह वायरस ने केरल में कहर बरपाना शुरू कर दिया है. निपाह वायरस तेजी के साथ फैल रहा है. यह वायरस  कोरोना से भी अधिक खतरनाक साबित हो रहा है क्योंकि इसमें मौत का आंकड़ा तुलनात्मक रूप से ज्यादा है.

दरअसल, केरल के कोझिकोड में इस  वायरस की चपेट में आकर अब तक 2 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि एक 9 वर्षीय बच्चा बेहद गम्भीर बताया जा रहा है. फिलहाल में उसका उपचाल चल रहा है. यह जानकारी खुद केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जाॅर्ज ने दी है. इस बीच केंद्र सरकार भी सतर्क दिखाई दे रही है. जिसके चलते केंद्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों की एक टीम केरल भेजी गई है. जिससे हालात का जायजा लेने के बाद सख्त और जरूरी कदम उठाए जा सकें. इस बीच जानकारी मिल रही है कि स्वास्थ्य अधिकारियों की रिपोर्ट के बाद ही केंद्र सरकार निशा-निर्देश जारी करते हुए अन्य उपायों का ऐलान कर सकती है.

यह भी पढ़ें… केरल में निपाह वायरस से फैली दहशत, सरकार ने लोगों को घरों में रहने की दी सलाह

जिले में बनाए गए 9 कंटेनमेंट जोन

जानकारी के लिए बता दें कि कोझिकोड जिल में हालात के मद्देनजर रखते हुए केरल सरकार ने पहले ही सक्रियता बढ़ा दी है. जिसके तहत अब तक 9 कंटेनमेंट जोन बना दिए गए हैं. जहां पर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है. रिपोर्ट आने से पहले इन सभी की निगरानी बढ़ा दी गई है.

यह भी पढ़ें… केरल : कोझिकोड में निपाह वायरस से दो लोगों की हुई मौत, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने की पुष्टि

5 मामले आ चुके हैं अब तक

गौरबतल हो कि केरल में निपाह वायरस के अब तक 5 मामले सामने आ चुके हैं. इसके साथ ही काॅन्टैक्ट में आए 789 लोगों की अब पहचान की जा चुकी है. निपाह वायरस से संक्रमित दो लोगों की मौत हो चुकी है. जबिक एक 9 वर्षीय बच्चा जिंदगी और मौत के बीच झूल रहा है.

यह भी पढ़ें… भारत में तेजी से फैल रहा कोविड-19 से भी खतरनाक वायरस, जानें क्या है इसका खजूर कनेक्शन?

केरल सरकार ने उठाए कदम

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज का कहना है कि पुणे (महाराष्ट्र) में किए परीक्षणों में 24 वर्षीय स्वास्थ्यकर्मी नेगेटिव पाया गया, जबकि उसमें निपाह वायरस के लक्षण थे. इसके साथ ही, जिले में निपाह के 5 मरीज हैं जिनका इलाज जारी है. जान गंवाने वालों में 9 वर्षीय बेटा और 25 साल का बहनोई है. निपाह वायरस की गंभीरता को देखते हुए केरल सरकार ने कोझिकोड में आगामी 24 सितंबर तक सभी सार्वजनिक समारोह रद कर दिए हैं. इसके साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है.

About Post Author