ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दूरसंचार मंत्री का संभाला कार्यभार, सबसे पहले 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी का काम करना है पूरा

KNEWS DESK-  केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार यानी आज नरेंद्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में दूरसंचार मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। लगभग डेढ़ दशक बाद दूरसंचार मंत्रालय में वापसी करने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया को इस महीने के अंत में होने वाली 5G स्पेक्ट्रम नीलामी को पूरा करने का काम सौंपा गया है।

स्पेक्ट्रम नीलामी के अलावा, जिसमें 96,000 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के एयरवेव ब्लॉक पर होंगे, सिंधिया को सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवाओं, एलन मस्क के नेतृत्व वाली स्टार्टलिंक के लिए सुरक्षा मंजूरी जैसे मुद्दों को भी प्राथमिकता देनी होगी और नए दूरसंचार अधिनियम के लिए नियम तैयार करने होंगे। ज्योतिरादित्य सिंधिया को 100-दिवसीय एजेंडे पर काम करना होगा, जिसमें दूरसंचार क्षेत्र के लिए स्पष्ट प्राथमिकता वाले क्षेत्र, प्रमुख डिलीवरेबल्स, रोडमैप और लक्ष्य बताए जाएंगे।

बता दें कि इस महीने के आखिर में होने वाली सबसे बड़ी मेगा इवेंट – 25 जून की शुरुआत में – स्पेक्ट्रम नीलामी है, जिसमें 800 मेगाहर्ट्ज, 900 मेगाहर्ट्ज, 1,800 मेगाहर्ट्ज, 2,100 मेगाहर्ट्ज, 2,300 मेगाहर्ट्ज, 2,500 मेगाहर्ट्ज, 3,300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज बैंड में उपलब्ध स्पेक्ट्रम में टेलीकॉम दिग्गज रिलायंस जियो और भारती एयरटेल की भागीदारी होगी। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव से पदभार संभालने वाले सिंधिया को बेहतर वित्तीय मैट्रिक्स, कम मुकदमेबाजी और अदालतों में कई मामलों के निपटान के बाद कम अनिश्चितता वाला क्षेत्र विरासत में मिला है। सिंधिया की मंत्री यात्रा 2008 में दूरसंचार, डाक और आईटी राज्य मंत्री के रूप में शुरू हुई, जब डीएमके के ए राजा उनके वरिष्ठ मंत्री थे। उन्होंने प्रोजेक्ट एरो योजना के साथ डाकघर के आधुनिकीकरण को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। मोदी सरकार के तीसरे चरण में मंत्री के रूप में सिंधिया के सामने सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल को पुनर्जीवित करने और एमटीएनएल के कर्ज संबंधी मुद्दों को निपटाने की चुनौती होगी। पिछली मोदी सरकार में विमानन मंत्री रहे सिंधिया ने मध्य प्रदेश के गुना से 5.40 लाख से अधिक मतों से जीत दर्ज की।

ये भी पढ़ें-  अपनी शादी को लेकर सोनाक्षी सिन्हा ने किया रिएक्ट, कहा – ‘ये मेरी चॉइस है’

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.