बागपत में कुर्बानी के लिए आए 250 बकरों को जीव दया संस्था ने अधिक कीमत देकर खरीदा, क्षेत्र में बना चर्चा का विषय

रिपोर्ट :- कुलदीप पंडित

बागपत। आज देशभर में बकरीद मनाई जा रही है ओर मुस्लिम समाज के लोग जानवरों की कुर्बानी दे रहे हैं। पुलिस भी अलर्ट पर है । इसी बीच उत्तर प्रदेश के बागपत में जो खबर सामने आ रही है, वह चर्चाओं में बनी हुई है। जैन समाज की तरफ से चलाई जा रही जीव दया संस्था के द्वारा बकरीद के मौके पर 250 बकरों को अधिक कीमत देकर खरीदा है।

दरअसल यहां जनपद बागपत के अमीनगर सराय कस्बे में जैन समाज के लोगों ने बाजार में बिक्री के लिए आए 250 बकरे खरीद लिए और उन बकरों को बकराशाला में संरक्षित कर दिया है। जैन समाज के मुताबिक, 250 बकरे खरीदकर उन्होंने सभी बकरों की जान बचाई है। जिसका वीडियो अब शोषल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। बता दें कि अमीनगर सराय कस्बे में जैन समाज के लोगों द्वारा जीव दया संस्थान वर्ष 2016 से चलाई जा रही है। इस संस्थान को खोलने का उद्देश्य बेजुबान जीवों की रक्षा करना है । ये संस्था हर साल बकरीद पर कुर्बानी के लिए आए जानवरों को खरीदकर उनकी जिंदगी की रक्षा करती है। इसके लिए उन्होंने यहा बकराशाला की स्थापना करवाई है। इस समय इस बकराशाला में 450 बकरे मौजूद हैं। बताया जा रहा है कि कुर्बानी के लिए आए इन बकरों को जैन समाज के लोगों ने ज्यादा दाम देकर खरीदा है, और उनकी जान बचाकर इन्हें बकराशाला में रख दिया है।

कुर्बानी के लिए बकरों के गले में कुर्बानी वाले धागे भी दिए बांध 

मिली जानकारी के मुताबिक, इन सभी बकरों के गले में कुर्बानी वाले लाल धागे भी बंधे हुए थे. मगर जैन समाज के लोगों ने ज्यादा रकम देकर इन 250 बकरों को खरीद लिया। आपको ये भी बता दें कि जिस बकराशाला में इन बकरों को रखा गया है वह करीब 5000 वर्ग फीट में बना हुआ है।

 

About Post Author