ISRO का सूर्यमिशन : आदित्य L-1 हुआ लाॅन्च, 4 महीने में 15 लाख किमी. की तय करेगा दूरी

KNEWS DESK… चंद्रयान-3 मिशन की सफलता के बाद अब ISRO ने सूर्य को करीब से जानने के लिए देश का पहला सोलर मिशन ‘आदित्य-एल1’  लॉन्च कर दिया है.  भारतीय रॉकेट पीएसएलवी-सी57 द्वारा  आदित्य-एल1 को  आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्पेस स्टेशन से लॉन्च किया गया. इस ऐतिहासिक पल को देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग यहां मौजूद रहे.

दरअसल आपको बता दें कि ISRO अपने पहले सूर्य मिशन PSLV-C57/Aditya-L1 मिशन को लॉन्च कर चुका है. अब लॉन्च के लगभग एक घंटे बाद आदित्य-एल-1 अपनी तय कक्षा में पहुंचेगा और रॉकेट से आदित्य-L1 स्पेसक्राफ्ट अलग हो जाएगा. लॉन्चिंग के ठीक 127 दिन बाद यह अपने पॉइंट L-1 तक पहुंचेगा. बता दें कि, आदित्य-L-1 का वजन 1480.7 किलोग्राम है.

यह भी पढ़ें… आदित्य एल-1 मिशन लाॅन्च, जानिए क्यों लेनी पड़ी विदेशी एजेंसी की मदद

जानकारी के लिए बता दें कि सूरज की सतह से थोड़ा ऊपर फोटोस्फेयर का तापमान तकरीबन 5500 डिग्री सेल्सियस रहता है. उसके केंद्र का अधिकतम तापमान करीब 1.50 करोड़ डिग्री सेल्सियस रहता है. ऐसी स्थिति में किसी यान या स्पेसक्राफ्ट का वहां तक पहुंच पाना संभव नहीं है. इसलिए इस स्थिति को देखते हुए किसी भी स्पेसक्राफ्ट्स को सूरज से उचित दूरी पर रखा जाता है. ISRO के वैज्ञानिकों का कहना है कि ‘Aditya L1’ को सूरज से इतनी दूरी पर रखा जाएगा कि उसे किसी भी तरह का कोई नुकसान न हो.

यह भी पढ़ें… ISRO ने आदित्य एल-1 किया लाॅन्च

About Post Author