भारत ने इतिहास रच दिया! सड़क नेटवर्क के मामले में अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर पहुंचा

KNEWS DESK… सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने देश की राजधानी दिल्ली में मीडिया से बात करते हुए कहा कि सड़कों व हाइवे को लेकर अहम जानकारी दी। गडकरी ने कहा कि पहले जब भाजपा सत्ता में आई थी तो सड़क नेटवर्क 91,287 किमी था, जबकि अब यह 59 प्रतिशत वृद्धि के साथ 1,45,240 किमी हो गया है। इसी के साथ भारत ने इतिहास रच दिया है।

दरअसल आपको बता दें कि नितिन गडकरी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि भारत अब सड़क नेटवर्क के मामले में अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। सरकार ने 9 साल में पूरे देश में 54 हजार किमी. नए राष्ट्रीय राजमार्गों का जाल बिछाया है। पहले चीन के पास दूसरा सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क हुआ करता था। लेकिन अब भारत में इससे बड़ा नेटवर्क बनाया जा चुका है। सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री राष्ट्रीय राजधानी में ‘सरकार की 9 साल की उपलब्धियों’ पर एक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इसी दौरान उन्होंने यह आंकड़े पेश किए।

सात विश्व रिकॉर्ड बनाए

नितिन गडकरी ने कहा कि भारत ने पिछले 9 वर्षों में इस क्षेत्र में सात विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं। गडकरी ने कहा कि भारत का सड़क नेटवर्क अमेरिका के बाद दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा है। मंत्री ने आगे कहा कि टोल से राजस्व 2013-14 में 4,770 करोड़ रुपये से बढ़कर अब 4,1342 करोड़ रुपये हो गया।

About Post Author