हरियाणा नूंह हिंसा : हिंसा पाकिस्तानी कनेक्शन के मिले इनपुट, बुलडोजर की कार्रवाई में 500 से ज्यादा अवैध निर्माण ध्वस्त

KNEWS DESK… हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को हुई हिंसा की घटना से अभी तक क्षेत्र में तनाव पूर्ण स्थित बनी हुई है. हिंसा की घटना के बाद सरकार का आज चौथे दिन भी बुलडोजर एक्शन जारी है. जिसके तहत शहर में अवैध संपत्तियों पर बुलडोजर का कहर जारी है. प्रशासन की तरफ से अभी तक 500 अवैध निर्माणों पर बुलडोजर चलाया जा चुका है.

दरअसल आपको बता दें कि 31 जुलाई को हरियाणा के नूंह में VHP और बजरंग दल के धार्मिक जुलूस को रोकने के दौरान हिंसा भड़की थी जोकि नूंह से गुरुग्राम तक फैल गई थी जिसमें 2 पुलिसकर्मियों सहित 6 लोगों की मौत हो गई थी. जिसके बाद हरियाणा प्रशासन के द्वारा दंगाईयों और अवैध अतिक्रमणकारियों पर जबरदस्त कार्रवाई देखने को मिल रही है. नूंह हिंसा के दौरान जिस सहारा होटल से पत्थरबाजी की गई थी. बुलडोजर एक्शन के दौरान उसे भी गिरा दिया गया है. प्रशासन का कहना है कि गिराए जा रहे अवैध निर्माण में कई मकान उन लोगों के भी हैं, जो हिंसा में शामिल थे. अब तक 37 जगहों पर 57.5 एकड़ जमीन से अवैध निर्माण हटाए जा चुके हैं. नूंह में इस दौरान अब तक 162 स्थाई एवं 591 अस्थाई निर्माण गिराए जा चुके हैं. इसके साथ ही प्रशासन की अलग-अलग टीमों ने अर्धसैनिक बलों एवं पुलिस के साथ मिलकर नूंह के पुन्हाना, पिंगनवा, नगीना, टौरू एवं फिरोजपुर झिरका के इलाकों से अवैध अतिक्रमण को हटाने का काम किया है.

हिंसा में पाकिस्तानी कनेक्शन के मिले इनपुट

जानकारी के लिए बता दें कि पुलिस का कहना है कि हिंसा में शआमिल सभी आरोपियों की तलाश में जुटे हुए हैं. लगातार उनकी गिरफ्तारी के लिए अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी की जा रही है. इस मामले में अब तक 104 FIR दर्ज की जा चुकी है. जबकि इससे संबंधित 216 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस के 50 सदस्यीय टीम द्वारा छापेमारी की गई. जिसके दौरान दो देसी कट्टे एवं कई गोलियां बरामद की गई है. पुलिस का कहना है कि नूंह हिंसा का कनेक्शन पाकिस्तान से है. इस घटना को पाक के सहययोग से अंजाम दिया गया है. प्रशासन द्वारा नूंह में 9 बजे से 1 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई.

ट्रायल के लिए खोले जाएंगे बैंक और ATM

बता दें कि अब नूंह में हिंसा के बाद से बंद बैंक एवं ATM को आज यानी 7 अगस्त से ट्रायल बेसिस पर फिर से खोला जाएगा. अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार नूंह, टौरू, पुन्हाना, फिरोजपुर झिरका, पिनगवां में सोमवार को वित्तीय संस्थान एवं बैंकों में सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक वित्तीय कामकाज किया जाएगा. जबकि ATM दोपहर 3 बजे तक खुले रहेंगे.

यह भी पढ़ें… सपा सांसद एसटी हसन ने नूंह में हिंसा के बाद बुलडोजर पर उठाए सवाल, कहा-”गरीबों के साथ ये जुल्म ठीक नहीं”

About Post Author