हरियाणा विधानसभा चुनाव: जुलाना से कांग्रेस प्रत्याशी विनेश फोगाट ने किया चुनावी अभियान का आगाज

KNEWS DESK- हरियाणा विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने कांग्रेस का दामन थामते हुए जुलाना विधानसभा सीट से अपने चुनावी अभियान की शुरुआत कर दी है। कांग्रेस पार्टी ने उन्हें इस सीट से टिकट देकर चुनावी दंगल में उतारा है। विनेश ने अपने पति के पैतृक गांव बक्ता खेड़ा से रविवार, 8 सितंबर को चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

विनेश फोगाट का चुनाव प्रचार शुरू

जुलाना के बक्ता खेड़ा गांव में विनेश फोगाट के चुनाव प्रचार का आगाज एक बड़े जनसमूह के साथ हुआ। अपने चुनावी अभियान की शुरुआत से पहले विनेश ने भगवान और बुजुर्गों का आशीर्वाद लिया, जिसके बाद गांव के लोगों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। उनके काफिले के पीछे एक लंबी भीड़ चल रही थी, और लोगों ने उन्हें फूल-मालाओं से लादते हुए उनके लिए जीत की कामना की।

खाप पंचायतों और राठी समुदाय का समर्थन

विनेश फोगाट का चुनावी प्रचार अभियान सिर्फ जुलाना के ग्रामीणों तक ही सीमित नहीं रहा। राठी समुदाय और सात खाप पंचायतों ने भी उनका जोरदार स्वागत किया। विनेश के ससुर राजपाल राठी के मुताबिक, चुगामा खाप, राठी खाप समेत छह गांवों—घरवाली, खेड़ा बख्ता, जमोला, करेला, जयजयवंती और घेरटी—ने मिलकर विनेश का समर्थन किया। इस दौरान विनेश ने एक सभा को भी संबोधित किया, जिसमें उन्होंने चुनाव जीतने और अपने क्षेत्र की सेवा करने का संकल्प व्यक्त किया।

कांग्रेस का विनेश पर बड़ा दांव

कांग्रेस पार्टी ने इस बार हरियाणा में बगावत से बचने के लिए अपने सभी सिटिंग विधायकों को फिर से टिकट दिया है और विनेश फोगाट जैसी प्रमुख हस्ती को जुलाना से मैदान में उतारकर एक बड़ा दांव खेला है। कांग्रेस को उम्मीद है कि विनेश के नेतृत्व में पार्टी इस सीट पर जननायक जनता पार्टी (JJP) और इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) के लंबे समय से चले आ रहे वर्चस्व को चुनौती दे सकेगी।

जुलाना सीट का राजनीतिक परिदृश्य

जुलाना विधानसभा सीट पर पिछले 15 सालों से आईएनएलडी और जेजेपी जैसी पार्टियों का दबदबा रहा है। 2009 और 2014 में आईएनएलडी के परमिंदर सिंह ने इस सीट से जीत दर्ज की थी, जबकि 2019 में जेजेपी के अमरजीत ढांडा ने इस सीट पर कब्जा जमाया था। अब विनेश फोगाट के मैदान में आने से मुकाबला और भी दिलचस्प हो गया है। यह देखना होगा कि क्या विनेश फोगाट इस बार जेजेपी और आईएनएलडी के गढ़ को भेद पाती हैं या नहीं।

रणदीप सुरजेवाला ने की विनेश की सराहना

कांग्रेस सांसद रणदीप सुरजेवाला ने विनेश फोगाट की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने न केवल खेल जगत में भारत का नाम रोशन किया है, बल्कि अब वह राजनीति के क्षेत्र में भी न्याय की लड़ाई में शामिल हो गई हैं। सुरजेवाला ने उनके उज्जवल भविष्य की कामना की और विश्वास जताया कि विनेश अपनी मेहनत और लगन से चुनावी दंगल में भी सफल होंगी।

क्या बदल पाएंगी विनेश फोगाट जुलाना का राजनीतिक समीकरण?

जुलाना की राजनीति में विनेश फोगाट का आना एक बड़ा बदलाव है। पहलवान के रूप में उनका कद और जनता के बीच उनकी लोकप्रियता कांग्रेस के लिए एक बड़ा चुनावी हथियार हो सकती है। खाप पंचायतों और राठी समुदाय का समर्थन भी उनके पक्ष में एक मजबूत आधार बना सकता है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या विनेश फोगाट अपने मजबूत इरादों और जन समर्थन से जेजेपी और आईएनएलडी के लंबे समय से चले आ रहे राजनीतिक वर्चस्व को चुनौती देने में सफल होती हैं या नहीं। हरियाणा चुनाव का यह दंगल निश्चित रूप से विनेश के लिए एक नया और महत्वपूर्ण मोड़ साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें-  जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव: भाजपा ने छठी सूची में 10 उम्मीदवारों का किया ऐलान, पांच मुस्लिम प्रत्याशी शामिल

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.