G20 Summit 2023: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का बड़ा ऐलान, जी20 समिट में नहीं लेंगे हिस्सा

KNEWS DESK- जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठक दिल्ली में होने वाली है। आपको बता दें कि ये बैठक 8 सितंबर से 10 सितंबर तक चलेगी लेकिन इसी बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बड़ा ऐलान किया है उन्होंने कहा है कि वो जी20 समिट में हिस्सा नहीं लेंगे।

चीन में तैनात एक राजनयिक और G20 के एक अन्य अधिकारी (दो भारतीय अधिकारियों) का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा है कि इन अधिकारियों ने संकेत दिया है कि अनुमान है कि प्रीमियर ली कियांग को बीजिंग के प्रतिनिधि के रूप में नई दिल्ली बैठक में भाग लेने के लिए भेजा जाएगा।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन होंगे शामिल 

भारत में होने वाली जी20 बैठक में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन शामिल होंगे और इसकी पुष्टि हो चुकी है। शी जिनपिंग को लेकर शुरू से ही आशंका व्यक्त की जा रही है कि वो शामिल होंगे या नहीं। इस बैठक को जो बाइडेन और शी जिनपिंग के मिलने के अवसर के रूप में भी देखा जा रहा है। अमेरिका और चीन के बीच ताइवान को लेकर तल्खी चल रही है। वहीं चीन के हालिया नक्शे को लेकर भारत के साथ भी ड्रैगन के रिश्तों में खटास देखी जा रही है।

बाइडेन के साथ शी की हालिया बातचीत पिछले साल नवंबर में इंडोनेशिया के बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान हुई थी। इसके अलावा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जी-20 शिखर सम्मेलन में व्यक्तिगत रूप से शामिल नहीं होने के अपने फैसले से अवगत कराया है, इसके बजाय विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव को अपने प्रतिनिधि के रूप में भेजने का विकल्प चुना है।

About Post Author