G-20 शिखर सम्मेलन : ‘भारत मंडपम’ का होगा क्या,जानिए कौन करवा सकता है बुकिंग?

KNEWS DESK… देश की राजधानी दिल्ली में 9 और 10 सितम्बर को G-20 शिखर सम्मेलन आयोजित हुआ था. जिसके लिए दिल्ली को दूल्हन की तरह सजाया गया था. साथ ही G-20 शिखर सम्मेलन दिल्ली के प्रगति में बनाए गए कन्वेंशन सेंटर में हुआ. जिसके भारत मंडपम नाम दिया गया था. इसीलिए G-20 शिखर सम्मेलन के लिए काफी भव्य तरीके से तैयारियां की गई थी.

दरअसल, G-20 शिखर सम्मेलन  की शानदार फोटो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई हैं. लेकिन अब सवाल उठ रहा है कि भारत मंडपम का क्या होगा? दिल्ली के प्रगति मैदान में दुनियाभर के ट्रेड फेस्टिवल आयोजित होते हैं. बता दें किल लगभग पिछले 4 वर्षों से इसका पूरा नविकरण किया जा रहा था, साथ ही G-20 शिखर सम्मेलन के लिए तैयार किया गया. यहां के कन्वेंशन सेंटर को भी भव्य रूप दिया गया था. कई एकड़ में फैले कन्वेंशन सेंटर में अलग-अलग तरह की नई बिल्डिंग बनाई गईं. आपक बता दें कि भारत मंडपम दुनिया के सबसे बड़े कन्वेंशन सेंटर्स में से एक है.

अब सवाल पर आते हैं कि G-20 शिखर सम्मेलन के बाद आखिर भारत मंडपम का क्या होगा. ये पहले इंटरनेशनल एग्जिबिशन कम कन्वेंशन सेंटर के नाम से जाना जाता था, जिसे बाद में भारत मंडपम का नाम दिया गया. बता दें कि यहां पर देश दुनिया के कई तरह के इवेंट हो सकते हैं. जैसे बड़ी कॉर्पोरेट कंपनियों को इवेंट या फिर कोई बुक फेयर… अब हर तरह के इवेंट भारत मंडपम में कन्वेंशन सेंटर में हो सकते है. साथ ही सरकार के भी कई बड़े इवेंट्स यहां हो सकते हैं. आपको बता दें कि जैसे प्राइवेट सेक्टर्स फीस देकर इसे बुक कर सकते है, वैसे ही सरकार को भी उतनी ही फीस देकर इसे बुक कराना होगा. इंडियन ट्रे़ड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन के तहत ये भारत मंडपम आता है, इसी के जरिए इस कन्वेंशन सेंटर को बुक कराया जा सकता है. यहां तक की कई तरह के हॉल बनाए गए हैं, जहां हजारों लोग एक साथ बैठ सकते हैं और 5 हजार से ज्यादा गाड़ियां पार्क हो सकती हैं. सभी को भव्य तरीके से तैयार किया गया है.

यह भी पढ़ें… G-20 शिखर सम्मेलन : विपक्ष का आरोप सरकार ने बजट से 300% ज्यादा पैसे किए खर्च, केंद्र ने किया पलटवार

About Post Author