G-20 शिखर सम्मेलन : 112 मामलों पर सहमति-चीन पर कूटनीतिक जीत, जानिए G-20 में भारत की और क्या रहीं उपलब्धियां?

KNEWS DESK… देश की राजधानी दिल्ली में G-20 शिखर सम्मेलन की शुरूआत कल यानी 9 सितम्बर से हो चुकी है. आज यानी 10 सितम्बर को G-20 शिखर सम्मेलन का दूसरा दिन है. पीएम मोदी ने पहले दिन सभी वैश्विक नेताओं का भापत आगमन पर जोरदार स्वागत किया. इस दौरान G-20 शिखर के पहले दिन भारत के हाथ कई उपलब्धियां हासिल हुई हैं.

दरअसल आपको बता दें कि G-20 शिखर सम्मेलन में 112 मामलों पर सहमति बनी है. G-20 शिखर सम्मेलन  के नई दिल्ली घोषणा पत्र पर सर्वसम्मति से दिल्ली में इतिहास रच गया. इस घोषणा पत्र पर सर्वसम्मति से मुहर का साथ G-20 शिखर सम्मेलन  में भारत की कामयाबी का बड़ा अध्याय जुड़ गया. यह घोषणापत्र आज जारी होगा. भारत में हो रहा यह सम्मेलन अब तक का सार्थक G-20 शिखर सम्मेलन है. एक और जहां अफ्रीका को चीन के चंगुल से छुड़ाने में मदद मिली, वहीं रूस-यूक्रेन युद्ध के मुद्दे पर भी भारत सहमति बनाने में कामयाब रहा.

यह भी पढ़ें… G-20 शिखर सम्मेलन : G-20 के नेताओं ने राजघाट पर महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि, पीएम मोदी ने शाॅल ओढ़ाकर किया स्वागत

जानकारी के लिए बता दें कि G-20 शिखर सम्मेलन के पहले ही दिन नई दिल्ली घोषणापत्र को लेकर सहमति बनी. इसमें कुल 112 मामलों पर सहमति बनी है,जो अब तक का सबसे विस्तृत और व्यापक घोषणा पत्र बताया जाता है. पिछले सम्मेलनों की तुलना में भारत में परिणामों और संलग्न दस्तावेजों की संख्या कई गुना बढ़ गई. G-20 का साझा घोषणापत्र 37 पेज का है. इसमें कुल 83 पैराग्राफ हैं. इसे ही ‘नई दिल्ली डिक्लेरेशन’ कहा गया है.

यह भी पढ़ें… G-20 शिखर सम्मेलन : जो बाइडेन ने सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता का भारत के लिए किया समर्थन

About Post Author