6 प्रदेशों के 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीख का चुनाव आयोग ने किया ऐलान,जानिए किस होगा मतदान?

KNEWS DESK… देश के 6 प्रदेशों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा कर दी गई है. सभी सीटों पर 5 सितम्बर को मतदान होंगे औऱ 8 सितम्बर मतगणना होगी. जिसमें उत्तर प्रदेश,उत्तराखंड, केरल, झारखंड, केरल, पश्चिम बंगाल, की 1-1 सीटों पर और त्रिपुरा की 2 सींटों पर उपचुनाव होने हैं.

दरअसल आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने जानकारी दी है कि जगरनाथ महतो के निधन के कारण डुमरी सीट पर उपचुनाव हो रहा है. वहीं, केरल की पुथुपल्ली सीट पर ओमन चांडी के निधन के कारण चुनाव हो रहा है. उत्तराखंड की बागेश्वर से विधायक चंदन राम दास का निधन हो गया था और सीट रिक्त हो गई थी. जिसके बाद यहां पर भी उपचुनाव होने जा रहे हैं. उत्तराखंड सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे चंदन राम दास का 26 अप्रैल को निधन हो गया था. कैबिनेट मंत्री की तबीयत बिगड़ने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था लेकिन कुछ देर के बाद ही उनकी इलाज के दौरान मौत हो गई थी.

लगातार 4 बार विधायक रहे चंदन राम दास

जानकारी के लिए चंदन राम दास ने 1997 में नगर पालिका बागेश्वर से पहला चुनाव जीता था. उन्होंने 2007 में पहला विधानसभा चुनाव जीता. चंदन राम दास 2007, 2012, 2017 और 2022 में जीत दर्ज कर विधायक बने थे. बीते विधानसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार बालकृष्ण को बागेश्वर विधानसभा सीट पर हराया था. तब उन्होंने 14,567 के अंतर से जीत दर्ज की थी. इस चुनाव में उन्हें 33,792 और प्रतिद्वंदी कांग्रेस उम्मीदवार को 19,225 वोट मिले थे.

उत्तर प्रदेश की घोसी सीट से हाल ही सपा से विधायक दारा सिंह ने इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद वो भाजपा में शामिल हो गए थे और घोसी की विधानसभा सीट खाली हो गई थी. जिसके कारण 5 सितंबर को चुनाव हो रहा है. वहीं प्रतिमा भौमिक के विधायक पद से इस्तीफा देने के कारण त्रिपुरा की धनपुर सीट पर चुनाव हो रहा है.

दारा सिंह ने भाजपा प्रत्याशी को 94,206 मतों से चखाया था हार का मजा

बता दें कि  बता दें कि 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में घोसी सीट से सपा की टिकट पर लड़े दारा सिंह को कुल 1,80,420 मत मिले थे. तो वहीं पर दूसरी तरफ भाजपा के प्रत्याशी विजय राजभर को 86,214 वोट ही मिले थे. तीसरे नम्बर रहे बसपा के उम्मीदवार को 54,248 वोट मिले थे. सपा प्रत्याशी दारा सिंह ने 94,206 मतों से भाजपा उम्मीदवार को हराते हुए जीत हासिल की थी.

चुनाव आयोग ने बताया कि चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार 17 अगस्त तक नामांकन पत्र भर सकते हैं. 18 अगस्त को इसकी जांच की जाएगी. 21 अगस्त तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. साइसके साथ ही चुनाव आयोग ने कहा कि उम्मीदवार को चुनाव आयोग द्वारा जारी नियमों का भी पालन करना होगा.

यह भी पढ़ें… उत्तराखंड में पदयात्रा करेंगे राहुल गांधी, करन माहरा ने बीजेपी पर साधा निशाना

About Post Author