पांच राज्यों में आज बजेगा चुनावी बिगुल, चुनाव आयोग 12 बजे करेगा तारीखों का ऐलान

KNEWS DESK- मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के विधानसभा चुनावों को आज हरी झंडी मिल जाएगी। जी हां आज चुनाव आयोग इन राज्यों में चुनाव तारीखों का ऐलान करेगा। चुनाव आयोग एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए दोपहर 12 बजे चुनाव की तारीखों का ऐलान करने वाला है। इस तरह अब इन पांचों ही राज्यों में चुनावी शंखनाद बजना शुरू हो जाएगा। इससे पहले कुछ महत्वपूर्ण बातें जान लीजिए-

राजस्थान में हैं इतने वोटर्स

राजस्थान में कुल वोटर्स की संख्या 5.25 फीसदी है, जिसमें से पुरुष वोटर्स 2.73 करोड़ और महिलाएं 2.51 करोड़ हैं। पहली बार वोट डालने वाले मतदाताओं की संख्या 21.9 लाख है, जबकि 80 साल से ज्यादा उम्र के 11.8 लाख मतदाता हैं।

पीएम मोदी ने किए अब तक इतने दौरे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश में 10, राजस्थान में 9, छत्तीसगढ़ में 4 और तेलंगाना में भी 4 जनसभाओं को संबोधित कर चुके हैं। उन्होंने यहां पर बीजेपी के जरिए किए गए कार्यों की जानकारी जनता को दी है।

राहुल गांधी ने की इतनी जनसभाएं

कांग्रेस भी विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए पूरा दमखम लगा रही है। मध्य प्रदेश में राहुल गांधी ने अब तक दो चुनावी जनसभाओं को संबोधित किया है। राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में भी राहुल ने 2 जनसभाएं की हैं।

जानें मध्यप्रदेश में कितने वोटर्स?

मध्य प्रदेश में वोटर्स की संख्या 5.52 करोड़ है। इसमें से 2.85 करोड़ पुरुष वोटर्स हैं, जबकि महिला वोटर्स की संख्या 2.67 करोड़ है। इस बार 18 लाख से ज्यादा ऐसे मतदाता होंगे, जो पहली बार अपने वोटिंग अधिकारों का इस्तेमाल करेंगे।

5 राज्यों में कब खत्म हो रहा विधानसभा का कार्यकाल?

मिजोरम में विधानसभा कार्यकाल दिसंबर में खत्म हो जाएगा। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा कार्यकाल जनवरी में खत्म होने वाले हैं। चुनाव आयोग ने इन राज्यों का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया है।

5 राज्यों में कितनी- कितनी विधानसभा सीटें?

राज्य                                                             विधानसभा सीटें

मध्यप्रदेश                                                     230

राजस्थान                                                     200

छत्तीसगढ़                                                   90

तेलंगाना                                                      119

मिजोरम                                                      40

दोपहर 12 बजे होगा चुनाव की तारीखों का होगा ऐलान

चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान आज करेगा। चुनाव आयोग दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाला है, जहां चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा।

ये भी पढ़ें-   इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन का बयान, कहा- ‘भारत के नागरिक तक हमें…’

About Post Author