संसद की सुरक्षा चूक मामले में आठ लोगों को किया गया सस्पेंड, राजनाथ बोले- पास देने में सावधानी बरतें सांसद

KNEWS DESK- ससंद पर आतंकवादी हमले की 22वीं बरसी के मौके पर एक बार फिर से संसद में दहशत का माहौल देखा गया। दरअसल, लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दो युवक दर्शक दीर्घा से कूद गए थे। घुसपैठ करने के मामले में अब तक पांच आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है जबकि छठे आरोपी की तलाशी जारी है। इस मामले में सुरक्षा टीम से आठ लोगों को सस्पेंड कर दिया गया है। साथ ही राजनाथ सिंह का भी बयान सामने आया है वो भी आपको बताते हैं-

“पास देने में सावधानी बरतें सांसद”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हम सभी सांसदों को सिर्फ सत्ता पक्ष ही नहीं, बल्कि सभी सांसदों को पास देते वक्त ध्यान रखना चाहिए। ऐसी जंपिंग जैसी घटाना पुराने संसद में भी हुआ करती थी। संसद के अंदर ऐसा अराजक्य स्थिति बनाने का कोई औचित्य नहीं है।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि संसद की सुरक्षा की जिम्मेदारी लोकसभा सचिवालय की होती है। आज फिर हम सुरक्षा पर चर्चा करेंगे। सरकार कभी भी संसद सचिवालय के काम में हस्तक्षेप नहीं करती।

संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले सभी छह आरोपी अलग-अलग शहरों से हैं। गिरफ्तार आरोपियों की पहचान सागर, मनोरंजन, नीलम, अमोल और विशाल के रूप में हुई है। वहीं, ललित झा नामक छठा आरोपी फरार है. पुलिस उसकी तलाश कर रही है।

लोकसभा सचिवालय के अनुरोध पर गृह मंत्रालय ने ससंद की सुरक्षा में चूक पर कमेटी गठित की गई है। सीआरपीएफ के डीजी अनीश दयाल इस के नेतृत्व में जल्द जांच शुरू होगी। दयाल के साथ अन्य सुरक्षा एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी इस कमेटी के सदस्य होंगे।

ये भी पढ़ें-    संसद भवन में 22 साल बाद फिर दहशत का माहौल, हमले का मास्टरमाइंड ललित झा फरार

About Post Author