पुअर कैटेगरी में फिर पहुंची दिल्ली की हवा, बारिश के नहीं कोई आसार

KNEWS DESK- बीते दिनों दिल्ली में हुई बारिश से दिल्ली में प्रदूषण कम जरूर हुआ है लेकिन, दिल्ली की हवा फिर से पुअर कैटेगरी में पहुंच गई है। आपको बता दें कि दिल्ली में आज यानि रविवार को बारिश की संभावना नहीं है। इतना ही नहीं बीते शनिवार शाम से AQI  में बढ़ोतरी देखी गई और कई इलाकों में ये 200 को पर कर गया है।

दिल्ली-एनसीआर में वायु हवा की गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी की बनी हुई है

दिवाली के बाद बढ़ेगा प्रदूषण

मौसम वैज्ञानिक दिवाली के बाद प्रदूषण के बढ़ने की आशंका जता रहे हैं। इसका बड़ा कारण ये है कि एक तो आतिशबाजी और दूसरी उत्तर पश्चिमी हवाओं के चलने से प्रदूषण बढ़ने की आशंका है। हालांकि एक रिकॉर्ड टूटा है कि 2015 के बाद से पहली बार राजधानी में छोटी दीवाली यानी दिवाली से एक दिन पहले दिल्ली काफी साफ रही। आज न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमशः 14 डिग्री सेल्सियस और 28 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिवाली की सुबह दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में मामूली गिरावट देखी गई और यह ‘खराब’ श्रेणी में रही। आज सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) आनंद विहार में 266, आरके पुरम में 241, पंजाबी बाग में 233 और आईटीओ में 227 रहा। शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 220 था। एक्यूआई के यह आंकड़े शुक्रवार को बारिश के कारण धुंध और वायु प्रदूषण से कुछ राहत मिलने के एक दिन बाद आया है।

दिल्ली में लोगों को दी गई ये सलाह

दिल्ली में लोगों को उच्च वायु प्रदूषण वाले स्थानों जैसे-धीमी और भारी यातायात वाली सड़कों, प्रदूषणकारी उद्योगों के पास के क्षेत्रों, निर्माण कार्यों वाले क्षेत्रों  बचने की सलाह दी गई है। शनिवार को, दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने भी लोगों को बाहरी सैर, पटाखे जलाने और वायु प्रदूषण के संपर्क से बचने की सलाह दी थी।

ये भी पढ़ें-    FB-Insta चाहिए Ads फ्री तो देने पड़ेंगे इतने पैसे, US में लाइव हुई सर्विस

About Post Author