दिल्ली : स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर सुरक्षा के किए गए पुख्ता इंतजाम,1 हजार CCTV कैमरे लगे

KNEWS DESK… देश इस वर्ष अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा. इस मौके पीएम मोदी लाल किले से राष्ट्र को सम्बोधित करेंगे. इस दौरान लाल किले पर भारी भीड़ जुटने की उम्मीद है. जिसको मद्देनजर रखते हुए लाल किले के आस-पास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए गए हैं.

दरअसल आपको बता दें कि हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा की घटना को मद्देनजर रखते हुए दिल्ली पुलिस अलर्ट दिखाई दे रही है. जिसके चलते दिल्ली के बार्डर तक पर भी सुरक्षा के लिहाज से भारी संख्या में फोर्स तैनात कर दिया गया है. जानकारी के लिए बता दें कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किला के आसपास अभेघ सुरक्षा घेरा बनाया गया है.आतंकी संगठन दिल्ली में किसी घटना को अंजाम देने की फिराक में है. अक दिन पहले ही बम होने की खबर सामने आई थी. वहीं जब स्वतंत्रता और गणतंत्र दिवस का समय आ जाता है. तो यह खतरा और अधिक बढ़ जाता है.जिसको मद्देनजर रखते हुए लाल किले की सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए घेराबंदी की जा रही है. वहीं दूसरी तरफ यमुना में पुलिस कमांडो की तैनाती की जा रही है. इस साल  इस वर्ष 15 अगस्त पहले से ज्यादा खास होगा क्योंकि इस बार आजादी के अमृत महोत्सव के साथ G-20 की झलक भी दिखाई देगी.

15 अगस्त पर लाल किले में होने वाले पीएम मोदी के कार्यक्रम को मद्देनजर रखते हुए लाल किले में विभिन्न एजेंसियों को सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई है. इनमें, SPG, पैरामिलिट्री फोर्स, NSG और दिल्ली पुलिस के जवान शामिल हैं. वहीं 10 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है, जिनमें से लाल किले के पास ही 5 हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती है. वहीं, 1 हजार से ज्यादा हाईटेक CCTV कैमरे लगाए गए हैं. इसके अलावा किसी भी प्रकार के फ्लाइंग ऑब्जेक्ट को उड़ाने पर पाबंदी है.

यह भी पढ़ें… स्वतंत्रता दिवस : दिल्ली में आज फुल ड्रेस रिहर्सल,कई रूट किए गए डायवर्ट

 समारोह में 20 हजार लोग लेंगे हिस्सा

एक पुलिस अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक, इस साल 20,000 से ज्यादा अधिकारी और नागरिक स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे. पुलिस के मुताबिक मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 3 और 4 बंद रहेगा. लेकिन लोगों के लिए दूसरी तरफ के गेट खोल दिए जाएंगे. दिल्ली मेट्रो की ओर से यह जानकारी दी गई है कि 15 अगस्त को यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सुबह 5 बजे से मेट्रो चलनी शुरू हो जाएगी, क्योंकि समारोह में हिस्सा लेने के लिए लोग जगह-जगह से पहुंचेंगे.

About Post Author