भूकंप से फिर कांपा दिल्ली- NCR, 3.1 मापी गई भूकंप की तीव्रता

KNEWS DESK- एक बार फिर से दिल्ली- NCR भूकंप से कांप उठा है। आपको बता दें कि भूकंप की तीव्रता 3.1 मापी गई है। जानकारी के लिए आपको ये भी बता दें कि हरियाणा के फरीदाबाद में भूकंप का केंद्र रहा है। दिल्ली के साथ नोएडा, गाजियाबाद में भी ये झटके महसूस किए गए है। आपको याद दिला दें कि बीते 3 अक्टूबर को भी राजधानी दिल्ली और NCR में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

भूकंप की तीव्रता इतनी ज्यादा थी कि लोग अपने- अपने घरों से बाहर निकल आए। राहत वाली बात तो ये है कि अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। दिल्ली के साथ नोएडा और गाजियाबाद में भी ये झटके महसूस किए गए। आपको बता दें कि दिल्ली- एनसीआर में आए भूकंप की तीव्रता 3.1 मापी गई है। भूकंप के झटके शाम 4 बजकर 8 मिनट पर महसूस किए गए है। रविवार होने की वजह से ज्यादातर लोग अपने घरों में ही थे। जैसे ही भूकंप के झटके महसूस हुए तो लोगों का बाहर जमावड़ा लग गया।

ये भी पढ़ें-  नवरात्र में हो सकता है योगी मंत्रिमंडल का विस्तार, मंत्री बनने की संभावनाओं पर बोले राजभर

आखिर क्यों आता है भूकंप?

आपको बता दें कि धरती की ऊपरी सतह सात टेक्टोनिक प्लेटों से मिलकर बनी है और जब भी ये प्लेटे एक- दूसरे से टकरातीं है तो भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। भूकंप आने की खास वजह ये है कि जब भी ये प्लेट्स एक- दूसरे के एरिया में घुसने की कोशिश करती हैं उससे अपार ऊर्जा निकलती है, और उस घर्षण या फ्रिक्शन से ऊपर की धरती डोलने लगती है, कई बार धरती फट तक जाती है। कई बार हफ्तों तो कई बार कई महीनों तक ये ऊर्जा रह-रहकर बाहर निकलती है और भूकंप आते रहते हैं, इन्हें आफ्टरशॉक कहते हैं।

ये भी पढ़ें-  IND Vs PAK मैच देखने स्टेडियम पहुंचीं उर्वशी रौतेला का 24 कैरेट गोल्ड आईफोन हुआ गुम, एक्ट्रेस ने अहमदाबाद पुलिस से लगाई गुहार

About Post Author