दिल्ली HC आज गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली केजरीवाल की याचिका पर सुनाएगा फैसला, क्या केजरीवाल को मिलेगी राहत?

नई दिल्ली-  दिल्ली उच्च न्यायालय मंगलवार यानी आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका पर अपना फैसला सुनाएगा। जो कथित उत्पाद शुल्क घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में न्यायिक हिरासत में हैं, जिसमें उन्होंने अपनी गिरफ्तारी को चुनौती दी है।

उच्च न्यायालय की वेबसाइट पर अपलोड की गई वाद सूची के अनुसार, न्यायमूर्ति स्वर्णकांत शर्मा मंगलवार दोपहर 2:30 बजे आदेश सुनाएंगे। अपनी गिरफ्तारी के अलावा, केजरीवाल ने प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में अपनी रिमांड को भी चुनौती दी है। बाद में उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया और वर्तमान में वह तिहाड़ जेल में बंद हैं।

गिरफ्तारी के “समय” पर उठाया सवाल 

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक ने एजेंसी द्वारा उनकी गिरफ्तारी के “समय” पर सवाल उठाया है और कहा है कि यह लोकतंत्र, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव और समान अवसर सहित संविधान की बुनियादी संरचना का उल्लंघन है। ईडी ने याचिका का विरोध किया और दलील दी कि केजरीवाल आगामी चुनावों के आधार पर गिरफ्तारी से “छूट” का दावा नहीं कर सकते क्योंकि कानून उन पर और “आम आदमी” पर समान रूप से लागू होता है।

केजरीवाल को 21 मार्च को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया था क्योंकि उच्च न्यायालय ने उन्हें संघीय मनी लॉन्ड्रिंग रोधी एजेंसी द्वारा दंडात्मक कार्रवाई से सुरक्षा देने से इनकार कर दिया था। ईडी की हिरासत की अवधि समाप्त होने पर ट्रायल कोर्ट में पेश किए जाने के बाद उन्हें 1 अप्रैल को मामले में न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था। यह मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की उत्पाद शुल्क नीति को तैयार करने और क्रियान्वित करने में कथित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित है जिसे बाद में रद्द कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें-    लोकसभा चुनाव 2024: आज से तमिलनाडु की दो दिवसीय यात्रा पर पीएम मोदी, चेन्नई में करेंगे रोड शो

About Post Author