दिल्ली: सीएम आतिशी का बड़ा ऐलान, 1731 अनऑथोराइज्ड कॉलोनियों में बिना NOC के मिलेगा बिजली कनेक्शन

KNEWS DESK – दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने बुधवार को ऐलान किया कि 1,731 अनऑथोराइज्ड कॉलोनियों के लोगों को बिना एनओसी के बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। इससे पहले डीडीए ने आदेश जारी कर कहा था कि लोगों को बिजली कनेक्शन लेने के लिए एनओसी की जरूरत होगी। सीएम ने इस आदेश को रद्द कर दिया और ऐलान किया कि लोग बिना एनओसी के बिजली मीटर के लिए आवेदन कर सकेंगे|

मुख्यमंत्री आतिशी की घोषणा

आपको बता दें कि दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने इस फैसले का ऐलान दिल्ली सचिवालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में बड़ा ऐलान किया है| उन्होंने  अनधिकृत 1731 कॉलोनियों में रहने वाले लोगों के लिए बड़ी राहत की घोषणा की है। अब इन कॉलोनियों के निवासियों को बिजली कनेक्शन के लिए नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) की आवश्यकता नहीं होगी, जिससे दीपावली के पर्व पर उनके घरों में रोशनी की उम्मीद बढ़ गई है।

उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में इन कॉलोनियों में रहने वाले लोग बिजली कनेक्शन के लिए काफी परेशान रहे हैं। अब, बिना NOC के बिजली कनेक्शन प्राप्त किया जा सकेगा, जो कि लोगों के लिए एक बड़ी राहत है।

AAP की नई मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा- केजरीवाल को फिर से दिल्ली का CM बनाने के

पहले की चुनौतियां 

आतिशी ने बताया कि दिल्ली में 1731 अनधिकृत कॉलोनियों की स्थिति पिछले 10 सालों में सुधरी है, लेकिन पिछले एक साल में निवासियों को बिजली कनेक्शन के लिए दर-दर भटकना पड़ा। पहले, दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने यह शर्त रखी थी कि लोग यह प्रमाणित करें कि उनकी कॉलोनी ‘लैंड पुलिंग’ जमीन पर नहीं है। अब, इस बाधा को हटाते हुए, दिल्ली सरकार ने स्पष्ट किया है कि NOC की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

समय सीमा के भीतर कनेक्शन

मुख्यमंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि सामान्यतः बिजली कनेक्शन के लिए 15 दिन का समय लगता है, और अब डिस्कॉम भी इसी समय सीमा के भीतर कनेक्शन प्रदान करेगी। इससे पहले, बिजली कनेक्शन प्राप्त करने में समय लग रहा था, लेकिन अब यह प्रक्रिया तेज हो जाएगी।

दीपावली की रोशनी

इस घोषणा के साथ ही, दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों के निवासी दीपावली के अवसर पर अपने घरों में रोशनी का स्वागत कर सकेंगे। दिल्ली सरकार पहले से ही बिजली की 200 यूनिट मुफ्त देने की योजना चला रही है, जिससे लोगों को आर्थिक राहत भी मिलेगी।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.