Cyclone Michaung: तमिलनाडु के तट से टकराएगा मिचौंग तूफान, तूफान से पहले भारी बारिश से बुरा हाल

KNEWS DESK- दक्षिण बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र ‘चक्रवाती तूफान’ में तब्दील हो गया है, जिसे ‘मिचौंग’ नाम दिया गया है। इस चक्रवाती तूफान के असर से हो रही बारिश ने जमकर तबाही मचाई है। मिचौंग के प्रभाव के कारण आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज बारिश हुई है। वहीं इसके दक्षिण तटीय क्षेत्र के समीप टकराने से पहले राज्य सरकार ने आठ जिलों में अलर्ट जारी किया है।

चेन्नई में भारी बारिश से पांच की मौत

चेन्नई में भारी बारिश से पांच लोगों की मौत हो गई। जिसके बाद अमित शाह ने मदद का आश्वासन दिया है।

आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी में मूसलाधार बारिश

चक्रवात ने तमिलनाडु में काफी तबाही मचाई है। यहां भारी बारिश से चेन्नई हवाईअड्डे का रनवे जलमग्न हो गया। वहीं, पल्लीकरनई में बाढ़ आने के कारण सड़कों पर पानी भर गया है। पानी का बहाव इतना तेज कि यहां कई कारें बह गईं।

तूफान को किसने दिया नाम

मिचौंग तूफान नाम म्यांमार ने दिया है। इसका मतलब है ताकत और लचीलापन। मिचौंग साइक्लोन साल 2023 में बंगाल की खाड़ी का चौथा और हिंद महासागर में बनने वाला छठा तूफान है।

तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश में तबाही

तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुड्डुचेरी में तबाही मची है। खासतौर से चेन्नई में सबकुछ अस्तव्यस्त हो गया है। केंद्र और राज्य सरकारें हालात बिगड़ने से रोकने के सारे उपाय कर रही हैं। इलाके के लोग भी सावधान रहें।

ओडिशा में हो सकती है भारी बारिश

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा है कि तूफान का ओडिशा पर कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि मंगलवार को भारी बारिश हो सकती है।

IMD ने क्या कहा?

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, तूफान 10 किमी प्रति घंटे की गति से समुद्र में बढ़ रहा है और चेन्नई से 120 किमी उत्तर-उत्तरपूर्व, बापटला से 210 किमी दक्षिण और मछलीपट्टनम से 250 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित है।

ये भी पढ़ें-   Rashifal 5 December: जानें राशिफल के अनुसार आज आपका कैसा रहेगा दिन…

About Post Author