भारत-चीन के बीच कमांडर स्तर की बैठक हुई सम्पन्न,LAC पर सैनिकों की वापसी पर चर्चा

KNEWS DESK… LAC पर जारी तनाव के बीच मंगलवार यानी 15 अगस्त को भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की बैठक हुई. बता दें कि यह बैठक 13-14 अगस्त को भारतीय सीमा पर चुशुल-मोल्डो मीटिंग पॉइंट पर आयोजित की गई थी.

दरअसल आपको बता दें कि चीन के साथ सैन्य वार्ता पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि पश्चिमी सेक्टर में LAC पर भारत और चीन के बीच बचे हुए मुद्दों के समाधान पर दोनों पक्षों के बीच सकारात्मक, रचनात्मक और गहन चर्चा हुई. दोनों पक्ष इन मुद्दों को जल्द से जल्द सुलझाने और लगातार बातचीत करने पर सहमत हुए. दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर सैनिकों की वापसी से संबंधित मुद्दों पर भी चर्चा की. बैठक में भारत ने डेपसांग और डेमचोक समेत टकराव वाले अन्य स्थानों से सैनिकों की जल्द से जल्द वापसी के लिए चीन पर दबाव डाला. इसके साथ ही इलाके में तनाव कम करने पर भी चर्चा हुई.

यह भी पढ़ें… LAC के पास लगातार सैन्य ताकत बढ़ा रहा चीन, सीमा पर जायजा लेने पहुंचे सेना प्रमुख

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से पहले हुई बैठक

जानकारी के लिए बता दें कि ये बातचीत दक्षिण अफ्रीका में होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से एक सप्ताह पहले हुई. ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग हिस्सा लेंगे. इससे पहले 18वें दौर की वार्ता 23 अप्रैल को हुई थी. इस दौरान भी भारत ने देपसांग और डेमचोक से सेना हटाने पर जोर दिया था. दोनों देशों ने पश्चिमी क्षेत्र में LAC पर प्रासंगिक मुद्दों के समाधान पर स्पष्ट और गहन चर्चा की ताकि सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बहाल की जा सके, जिससे द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति हो सके. राज्य के नेताओं द्वारा दिए गए मार्गदर्शन और मार्च 2023 में दोनों विदेश मंत्रियों के बीच बैठक के अनुरूप, उन्होंने खुले और स्पष्ट तरीके से विचारों का आदान-प्रदान किया.

About Post Author