महाराजगंज में सीएम योगी ने कहा लोककल्याण का आधार है सनातन धर्म, आगे बढ़ने की देता है प्रेरणा

महाराजगंज। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महराजगंज जिले में स्थित चौक बाजार के दौरे पर पहुंचे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने चौक बाजार स्थित गोरखनाथ मंदिर में दर्शन पूजन के बाद मंदिर परिसर में नवनिर्मित शिव मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा और रूद्र महायज्ञ पूर्णाहुति कार्यक्रम में हिस्सा लिया। बीते 16 मई से मंदिर परिसर में आयोजित शिव महापुराण कथा के समापन कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित किया।

समापन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सनातन धर्म हमें हर चेतन और जड़ वस्तु के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने की प्रेरणा प्रदान करता है। यही कारण है हजारों वर्षों की विरासत को लेकर आज भी हम पूरी दुनिया के अंदर चल रहे हैं

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेश के दौरे पर हैं भारत के प्रधानमंत्री के प्रति दुनिया के अंदर श्रद्धा और सम्मान का भाव है यह सम्मान सिर्फ प्रधानमंत्री का नहीं बल्कि पूरे भारत के 140 करोड़ की आबादी का सम्मान है रिपोर्टर बृजेश गुप्ता महराजगंज

सीएम योगी ने कहा कि लोककल्याण ही धर्म का आधार है, धर्म हमें लोककल्याण को आगे बढ़ाने की प्रेरणा देती हैं। कहा कि हनुमान जी जब लंका में जा रहे थे तब पर्वत ने उनसे प्रश्न किया था कि सनातन धर्म की परिभाषा क्या है? उन्होंने जवाब दिया था कि कोई आप पर कृपा करे तो उसके प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करना ही सनातन धर्म का कर्तव्य है। यही इसका पहला लक्षण भी है। हर सनातन धर्मावलंबी इस भाव को ठीक से समझता है। उन्होंने कहा कि जीवन चक्र जड़-चेतन के बेहतर समन्वय से चलता है। यही कारण है कि हमारे सनातन धर्म ने वनस्पतियों, जीव-जंतुओं के महत्व को समान रूप से स्वीकार किया है।

सीएम ने कहा कि चेतन जगत के प्रति हमारी श्रद्धा हमारी पहचान हैं और यही सनातन का आधार भी हैं, लोक कल्याण से जुड़ी हर क्रम सनातन का अंग हैं। दुनिया में तमाम धर्म, संस्कृति और पंथ आये और समाप्त हो गए, आगे भी तमाम आएंगे और जाएंगे लेकिन चीर सनातन धर्म आज भी उसी अवस्था में जीवंत हैं तो इसका एक मात्र कारण लोककल्याण की अवधारणा हैं, जो हमें सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया और वसुधैव कुटुम्बकम् की धारणा प्रदान करती हैं। इस अवसर पर कथावाचक बालक दास महराज, संतोष दास महराज, रविन्द्र दास, त्यागीनाथ उर्फ फलहारी बाबा, केन्द्रीय मंत्री पंकज चौधरी, विधायक जयमंगल कन्नौजिया, प्रेम सागर पटेल, ज्ञानेन्द्र सिंह, ऋषि त्रिपाठी आदि मौजूद रहें।

About Post Author