चेन्नई : G-20 की बैठक में बोले पीएम मोदी, धरती को बचाने के लिए शुरू किया इंटरनेशनल बिग कैट अलायंस

KNEWS DESK… चेन्नई में G-20 की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्बोधित किया। सम्बोधन में पीएम मोदी ने कहा कि भारत में हाल ही में इंटरनेशनल बिग कैट अलायंस की शुरूआत की है।

दरअसल आपको बता दें कि भारत सरकार ने इस वर्ष अप्रैल में प्रोजेक्ट टाइगर के 50 वर्ष पूरे होने पर इंटरनेशनल बिग कैट अलायंस कार्यक्रम की शुरूआत की थी। जोकि यह कार्यक्रम कर्नाटक में आयोजित किया गया था। जिसके माध्यम से शेर, बाघ, चीता, बर्फ में रहने वाला तेंदुआ, जगुआर, तेंदुआ और प्यूमा के संरक्षण की योजना बनाई गई थी।

दुनिया के 70 प्रतिशत बाघ अब भारत में पाए जाते हैं-पीएम मोदी

जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में धरती को बचाने की बात कही। मोदी ने कहा, ‘हमारी धरती को बचाने के लिए जानवरों का संरक्षण बेहद जरूरी है. प्रोजेक्ट टाइगर एक महत्वपूर्ण पहल है। इसकी वजह से ही दुनिया के 70 प्रतिशत बाघ अब भारत में पाए जाते हैं।’ साथ ही पीएम ने ये भी बताया कि प्रोजेक्ट लॉयन और प्रोजेक्ट डॉल्फिन पर भी काम किया जा रहा है। पीएम मोदी ने आगे अपने संबोधन में कहा कि, आज भारत सौर ऊर्जा के मामले में दुनिया के शीर्ष पांच देशों में से एक है। पीएम ने बताया कि भारत बायोडायवर्सिटी कंजर्वेशन, प्रोटेक्शन और उसके प्रमोशन पर काम करने के लिए लगातार आगे रहा है। वहीं, पीएम ने इस बात की जानकारी दी कि नमामि गंगे से गंगा को साफ किया जा रहा है और भारत 2070 तक नेट जीरो का लक्ष्य हासिल करेगा।

यह भी पढ़ें… गुजरात : पीएम मोदी ने राजकोट में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का किया उद्घाटन

 

About Post Author