केंद्र सरकार ने एलपीजी को लेकर लिया बड़ा फैसला, LPG के आयात शुल्क में कटौती

KNEWS DESK- केंद्र सरकार ने एलपीजी को लेकर बड़ा फैसला लिया है। आपको बता दें कि सरकार ने एलपीजी के आयात शुल्क में कटौती की है। साथ ही इसपर लगने वाला एग्री सेस और इंफ्रा सेस को 15 फीसदी से घटाकर शून्य कर दिया है।

LPG Cylinder Price today 30 August lpg gas cylinder rate cuts 200 rupees  from today 30 aug big relief - Business News India - LPG Price: एलपीजी  सिलेंडर आज से ₹200 हुआ

नई कीमत 1 सितंबर से प्रभावी

सरकार के इस फैसले से पहले प्राइवेट कंपनियों को LPG के आयात पर 15 फीसदी का इंपोर्ट ड्यूटी देना पड़ता था और 15 फीसदी एग्री और इंफ्रा सेस चुकाना होता था, लेकिन अब इस कटौती के बाद आयात लागत में कमी आएगी। नई कीमत 1 सितंबर यानी आज से प्रभावी होगी, जिसकी जानकारी सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडारेक्ट टैक्सेस एंड कस्टम की ओर से दी गई है।

सरकार ने लगाया था कस्टम चार्ज

केंद्र सरकार ने 1 जुलाई से डोमेस्टिक LPG सिलेंडर पर कस्टम ड्यूटी को 5 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया था। इसके अलावा, एलपीजी सिलेंडर्स पर एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर और डेवलपमेंट सेस (AIDC) को बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया था।

आम लोगों पर नहीं पड़ता कोई असर

कस्टम ड्यूटी बढ़ाने से सरकारी तेल कंपनियों इंडियन आयल कॉरर्पोरेशन लिमिटेड, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरर्पोरेशन लिमिटेड और भारत पेट्रोलियाम कॉरर्पोरेशन लिमिटेड के इंपोर्ट पर असर नहीं हुआ। इस तरह के शुल्क बढ़ने से आम लोगों पर इसका कोई असर नहीं होता है।

कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में कमी

एक सितंबर से कमर्शियल यूज वाले गैस सिलेंडर की कीमत में करीब 158 रुपये की कमी की गई है। इस कटौती से ​नई दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर प्राइस 1,522 रुपये प्रति यूनिट हो चुका है। बता दें कि इस साल हर महीने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव हो रहे हैं।

About Post Author