दिल्ली के संगम विहार में बुलडोजर ने अवैध मकानों को ढहाया

नई दिल्ली-  दक्षिण दिल्ली के संगम विहार में बुलडोजरों ने लगातार अवैध रूप से निर्मित मकानों को ध्वस्त कर दिया, जिससे निवासी सतर्क हो गए। संगम विहार में सुबह तेजी से ढांचे गिराते बुलडोजरों की गड़गड़ाहट से गूंज उठी।

वन विभाग, पुलिस के साथ, कार्रवाई में जुट गया, और तेजी से सटीकता के साथ घरों, दुकानों और दीवारों को ध्वस्त कर दिया। एक शाम पहले, नोटिस दिए गए और सुबह होते-होते, वन विभाग की टीम, कानून प्रवर्तन के साथ, विध्वंस करने के लिए बुलडोजर के साथ उतरी। इससे निवासियों को अपना परिसर खाली करने या अपना सामान बचाने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिला।

कई प्रभावित व्यक्तियों का दावा है कि वे इस क्षेत्र में एक दशक या उससे अधिक समय से रह रहे हैं, या तो प्रॉपर्टी डीलरों से प्लॉट खरीदकर या पूर्व-निर्मित घर खरीदकर अपना घर बना रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में बनाए गए बड़ी संख्या में घर निराश निवासियों के सामने मलबे में तब्दील हो गए।

संगम विहार के एच ब्लॉक क्षेत्र में विध्वंस गुरुवार तक जारी रहने की आशंका है, जिससे निवासी इसके परिणामों से जूझ रहे हैं और अपने जीवन में अचानक आई उथल-पुथल का जवाब मांग रहे हैं।

निवासी ने पीटीआई से बातचीत में कहा कि “अगर हमें इसके बारे में पहले से पता होता, तो हम कहीं और शिफ्ट हो सकते थे। हमें अपना घर क्यों छोड़ना चाहिए? हमारे पास जो भी पैसा था, हमने यह घर बनाया। हमारे पास इतना पैसा था, हम सोसायटी में रहते। हम पिछले 6 साल से यहां रह रहे थे।”

निवासी सुनीता साहू ने बताया कि  “मैं पिछले 4 साल से यहां रह रहा हूं। हमने 4 साल पहले जो घर खरीदा था, उसे सरकार ने तोड़ दिया। इसके पीछे क्या कारण है? हमने प्रॉपर्टी डीलर को पैसे दिए हैं। यह उसकी गलती है और अब हमारा घर तोड़ दिया गया है।” जब हमने बिजली के मीटर लगाने के लिए आवेदन किया था तो सरकार को हमें रोकना चाहिए था। अगर आपका इरादा घर तोड़ने का था तो मीटर क्यों लगाया?”

ये भी पढ़ें-   हरियाणा के सीएम खट्टर ने झज्जर को पुलिस आयुक्तालय बनाने की घोषणा की

About Post Author