मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और छत्‍तीसगढ़ में बीजेपी ने अब तक उतारे इतने सांसद, पढ़ें ये लिस्ट…

KNEWS DESK- पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी अपना पूरा दमखम दिखाती नजर आ रही है। आपको बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सांसदों की लिस्ट जारी कर दी है। बीजेपी ने मध्य प्रदेश के लिए 4, छ्त्तसीगढ़ के लिए 2 और राजस्थान के लिए उम्मीदवारों की एक लिस्ट जारी की है। एमपी में पार्टी ने 136, छ्त्तीसगढ़ में 85 और राजस्थान में 41 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं।

पांचों राज्यों में 7 से 30 नवंबर के बीच चुनाव पूरे हो जाएंगे और 3 दिसंबर को पता चल जाएगा कि किस राज्य में किसकी सत्ता होगी लेकिन उससे पहले किस राज्य में कितने सांसद अब तक बीजेपी ने उतारे हैं वो भी आपको बताते हैं-

बीजेपी की तरफ से मध्य प्रदेश के लिए चौथी और छत्तीसगढ़ के लिए दूसरी लिस्ट जारी की गई है। राजस्थान में बीजेपी की यह पहली लिस्ट है और यहां भी पार्टी ने एमपी और छत्तीसगढ़ की तरह सांसदों को विधायकी का चुनाव लड़वाने का फैसला किया है। 7 सांसद राजस्थान में बीजेपी के टिकट पर विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे। तीन राज्यों में 4 केंद्रीय मंत्रियों समेत 18 सांसदों को मैदान में उतारकर बीजेपी ने मुकाबला कड़ा कर दिया है।

राजस्थान 

बीजेपी ने सोमवार को यहां 41 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी है। इसमें 39 वो सीटें हैं, जिन पर बीजेपी पिछले चुनाव में हार गई थी। सिर्फ एक ही सीट पर बीजेपी के विधायक हैं, जबकि एक वो सीट है, जिस पर हुए उपचुनाव में बीजेपी हार गई थी। बीजेपी सांसद नरेंद्र कुमार के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद यह सीट खाली हो गई थी और उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार जीत गए। इसके अलावा, इस बार बीजेपी के 7 सांसद विधायकी का चुनाव लड़ेंगे। इनमें झुंझनू से सांसद नरेंद्र कुमार, पूर्व केंद्रीय मंत्री और जयपूर ग्रामीण से सांसद राज्यवर्धन राठौड़, राजसमंद से सांसद दिया कुमारी, जालोर से सांसद देवजी पटेल, राजय्सभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा, अलवर से सांसद बाबा बालकनाथ और अजमेर के सांसद भागीरथ चौधरी शामिल हैं।

किस सांसद को कहां से उतारा

दिया कुमारी- विद्याधर नगर

भागीरथ चौधरी- किशनगढ़

किरोड़ी लाल मीणा- सवई माधौपुर

देवी पटेल- संचोर

नरेंद्र कुमार- मंडावा

राज्यवर्धन राठौड़- झोटवारा

बाबा बालकनाथ-  तिजारा

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को दो फेज में वोटिंग होगी. प्रदेश में इस बार बीजेपी के 4 सांसद मैदान में हैं, जिनमें एक केंद्रीय मंत्री भी शामिल हैं। पार्टी ने सोमवार को 64 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की है।  इसमें एक केंद्रीय मंत्री और दो सांसदों का भी नाम शामिल है। अब तक राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से 85 पर बीजेपी अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर चुकी है। दोनों लिस्ट में सरगुजा से सांसद और केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह को भरतपुर- सोनहत सीट से टिकट दिया गया है। रायगढ़ से सांसद गोमती साय को पत्थलगांव और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और बिलासपुर सांसद अरुण साव को लोरमी सीट उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अलावा, दुर्ग से बीजेपी सांसद विजय बघेल को पार्टी ने पाटन सीट से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के खिलाफ मैदान में उतारा है।

किसे कहां से मिला टिकट

रेणुका सिंह- भरतपुर- सोनहत

गोमती साय- पत्थलगांव

अरुण साव- लोरमी

विजय बघेल- पाटन

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को एक ही चरण में मतदान होगा। पिछले चुनाव में बीजेपी ने 109 सीटें जीतकर कांग्रेस को कांटे की टक्कर दी थी। पार्टी पिछले 15 सालों से प्रदेश के विधानसभा चुनाव में जीतती आ रही है, लेकिन पिछले चुनाव में मिली हार के बाद पार्टी कोई कोताही नहीं बरत रही है। इसके चलते पार्टी ने प्रदेश में तीन केंद्रीय मंत्रियों समेत सात सांसदों को मैदान में उतारा है। चार वो बड़े चेहरे शामिल हैं, जिनका राज्य की राजनीति में भी काफी प्रभाव है। इनमें केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल, सतना सीट से सांसद गणेश सिंह और सीधी से एमपी रीती पाठक शामिल हैं। इनके अलावा, लोकसभा में मुख्य सचेतक और सांसद राकेश सिंह, निमाड से सांसद उदय प्रताप सिंह और आदिवासी चेहरे और केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते विधानसभा चुनाव लड़ने वाले हैं। पार्टी ने बड़े चेहरों में राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय को भी मैदान में उतारा है।

किस सांसद को कहां से मिला टिकट

नरेंद्र सिंह तोमर- दिमनी

प्रह्लाद पटेल- नरसिंहपुर

फग्गन सिंह कुलस्ते- निवास

राकेश सिंह- जबलपुर पश्चिम

गणेश सिंह- सतना

रीति पाठक- सीधी

उदय प्रताप सिंह- गदवारा

ये भी पढ़ें-     आम आदमी पार्टी नेता अमानतुल्लाह खान पर ईडी का एक्शन, मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी ने की छापेमारी

About Post Author