राजस्थान विधानसभा चुनाव के पहले कांग्रेस ने गहलोत व सचिन पायलट की मौजूदगी में की बड़ी बैठक

KNEWS DESK… राजस्थान में इस वर्ष के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर आज यानी 6 जुलाई को कांग्रेस ने बैठक की। इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, सीएम गहलोत और कांग्रेस नेता सचिन पायलट व कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल एवं पार्टी के प्रदेश प्रभारी रंधावा सहित कई नेता मौजूद रहे।

दरअसल आपको बता दें कि कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने बैठक के दौरान कहा कि हम सबको एक ही गुट है, वो राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे गुट है। जानकारी के लिए बता दें कि पार्टी के शीर्ष नेताओं ने गहलोत सरकार की जमकर तारीफ की, लेकिन दलित उत्पीड़न के मामलों में कड़ी कार्रवाई की भी मांग को कहा। प्रदेश कांग्रेस के सभी नेताओं ने कहा कि आलाकमान जो भी फैसला करे वो मंजूर होगा।

जानकारी के लिए बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बैठक के बाद फेसबुक पोस्ट में लिखा है कि खरगे के नेतृत्व में राजस्थान कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक की। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस राजस्थान में एक बार फिर सरकार बनाएगी और जनता के बेहतर भविष्य के लिए कार्य करती रहेगी।

उम्मीदवारों की सूची सितंबर के पहले सप्ताह में की जाएगी घोषित

केसी वेणुगोपाल ने बैठक के बाद बताया कि ”मीटिंग में सीएम और PCC चीफ समेत राजस्थान कांग्रेस के 29 नेता शामिल हुए। सभी नेताओं ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि कांग्रेस राजस्थान चुनाव जीत सकती है। बशर्ते राजस्थान कांग्रेस में एकजुटता हो। आज सभी नेताओं ने एकजुट होकर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। ”वेणुगोपाल ने कहा कि उम्मीदवारों के जीतने की क्षमता के आधार पर उनका चयन किया जाएगा। उम्मीदवारों की सूची सितंबर के पहले सप्ताह में घोषित की जाएगी। केसी ने बताया कि पार्टी ने तय किया कि हर किसी को अनुशासन का पालन करना होगा। इसके तहत किसी भी मुद्दे पर चर्चा पार्टी के भीतर होगी। किसी के पास स्वतंत्रता नहीं है कि पार्टी के आतंरिक राजनीति के बारे में पार्टी के बाहर कोई बोले। ऐसा कोई करेगा तो कार्रवाई होगी। ऐसे समय में उन्होंने ये बात कही है जब पिछले दिनों गहलोत और पायलट के बीच जमकर बयानबाजी हुई थी।

राजस्थान का वर्तमान और भविष्य दोनों कांग्रेस के हाथों में सुरक्षित

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने ट्वीट कर कहा कि कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान में समावेशी विकास और जन-कल्याण की योजनाओं को घर-घर पहुंचाया है। राजस्थान का हर वर्ग -किसान, खेत,मज़दूर, युवा, महिलाएं  और समाज का हर एक वर्ग कांग्रेस पार्टी में अपनी आस्था व्यक्त कर रहा है। हम सब की आकांक्षाओं का ख़्याल रखेंगे। राजस्थान का वर्तमान और भविष्य दोनों कांग्रेस के हाथों में सुरक्षित है। इस बार इतिहास बदलेगा।

जानकारी के लिए बता दें कि बैठक को सीएम अशोक गहलोत और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के बीच के विवाद को सुलझाने के प्रयास के तौर पर भी देखा जा रहा है क्योंकि पायलट ने अपनी ‘जन संघर्ष यात्रा’ के दौरान प्रदेश सरकार के समक्ष तीन मांग रखी थीं। इनमें राजस्थान लोक सेवा आयोग का पुनर्गठन, सरकारी परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक से प्रभावित युवाओं को मुआवजा और पिछली वसुंधरा राजे सरकार पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप की उच्च स्तरीय जांच शामिल थी।

गौरबतल हो कि गहलोत और पायलट के बीच विवाद सुलझाने को लेकर कांग्रेस नेतृत्व दोनों नेताओं के साथ कई बार बैठक कर चुका है। हाल ही में खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की मैराथन मीटिंग के बाद कांग्रेस ने कहा था कि दोनों नेता आगामी विधानसभा चुनाव एकजुट होकर लड़ने पर सहमत हैं। उनके बीच के मुद्दों का समाधान आलाकमान करेगा।

About Post Author