Artificial rain in Delhi: दिल्ली में प्रदूषण से निजात के लिए होगी कृत्रिम बारिश, 20 नवंबर तक होगी पहली आर्टिफिशियल बारिश!

KNEWS DESK- दिल्ली में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के लिए राज्य सरकार यानि दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है और कहा कि दिल्ली में 20-21 नवंबर तक Artificial rain यानि कृत्रिम बारिश कराई जाएगी। इसके लिए सरकार ने इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट में रिपोर्ट सौंपने की तैयारी की है।

दिल्ली में 20 नवंबर तक पहली आर्टिफिशियल बारिश

दिल्ली सरकार के सूत्रों ने बताया कि आर्टिफिशल बारिश को लेकर अरविंद केजरीवाल की सरकार ने अपने फैसले की ड्राफ्टिंग तैयार की है। केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के मुख्य सचिव को इस बावत आदेश दिया है। इसमें कहा गया है कि शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में प्रदूषण से संबंधित मामले की सुनवाई के समय दिल्ली सरकार का पक्ष रखा जाए। इसमें बताया गया है कि दिल्ली सरकार सारा खर्च उठाने को तैयार है।केजरीवाल सरकार का कहना है कि अगर केंद्र सरकार साथ दे, तो दिल्ली में 20 नवंबर तक पहली आर्टिफिशियल बारिश कराई जा सकती है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मुख्य सचिव को यह भी कहा गया है कि वह अदालत से केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार से जरूरी मंजूरी 15 नवंबर तक देने के लिए भी कहें। ऐसा इसलिए कहा गया है ताकि 20 और 21 नवंबर को कृत्रिम बारिश के पहले चरण की पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर स्टडी हो सके।

क्या है Artificial rain?

कृत्रिम बारिश के लिए वैज्ञानिक आसमान में एक तय ऊंचाई पर सिल्वर आयोडाइड, ड्राई आइस और साधारण नमक को बादलों में छोड़ते हैं। इसे क्लाउड सीडिंग (Cloud Seeding) कहते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आसमान में कम से कम 40 फीसदी बादल हों।

ये भी पढ़ें-    जगराओं अस्पताल में पशुचिकित्सक से मारपीट, वरिष्ठ पशुचिकित्सकों ने पंजाब सीएम से सख्त कार्रवाई करने का किया आग्रह

About Post Author