अमित शाह और नवीन पटनायक एक मंच पर बैठे, ओडिशा से दिल्ली तक सियासत गरमाई

KNEWS DESK… केन्द्रीय मंत्री अमित शाह अपना दो दिवसीय ओडिशा दौरा पूरा कर दिल्ली लौटेंगे. आमतौर पर ओडिशा दौरे पर आने वाले बीजेपी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष नवीन पटनायक का सियासी रुख हमेशा सरकार पर हमलावर रहता है, लेकिन इस बार नजारा अलग था. इस दौरे के दौरान मंच से अमित शाह और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के बीच जो तालमेल की झलक दिखी, उसने न सिर्फ ओडिशा बल्कि दिल्ली दरबार तक की राजनीति को उत्साहित कर दिया है.

दरअसल आपको बता दें कि भारत के सामने गठबंधन ने भी बड़ी और कड़ी चुनौती पेश कर दी है. हालांकि, बीजेडी सुप्रीमो नवीन पटनायक का झुकाव हमेशा से एनडीए की ओर रहा है. संसद में जब भी एनडीए को जरूरत पड़ी है, उसे बीजेडी का समर्थन मिला है. इसके बावजूद राज्य में दोनों पार्टियों के बीच सियासी घमासान चरम पर है. इससे पहले जब भी अमित शाह ने ओडिशा का दौरा किया तो उन्होंने नई सरकार पर सीधा हमला बोला. हालाँकि, उनमें से अधिकतर दौरे राजनीतिक दौरे होते थे. इस बार हालात बदले हैं और समय भी. ऐसे में राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले शाह के संबोधन का रुख भी बदला-बदला नजर आया. गृह मंत्री शाह ने जिस तरह से मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ मंच साझा किया और जिस तरह से उन्होंने सीएम नवीन के प्रति अपनापन दिखाया, उसकी राज्य में हर किसी ने सराहना की है. राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना के उद्घाटन और शिलान्यास के दौरान शाह के एक कदम ने देश के राजनीतिक दलों को यह संदेश देने का काम किया कि हम राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी तो हो सकते हैं, लेकिन व्यक्तिगत प्रतिद्वंद्वी नहीं. राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि बीजू जनता दल भले ही दोनों राष्ट्रीय गठबंधनों से खुद को दूर रखे, लेकिन जब भी एनडीए को बीजेडी की जरूरत होती है तो वह मदद जरूर करती है. अब चाहे राष्ट्रपति चुनाव हो या राज्यसभा में कोई और मुद्दा, बीजेडी ने खुलकर एनडीए का समर्थन किया है. वहीं, केंद्र सरकार ओडिशा के विकास के लिए हमेशा अपने दरवाजे खुले रखती है.

जानकारी के लिए बता दें कि शनिवार को शाह-नवीन की मुलाकात और शाह द्वारा मंच से नवीन पटनायक की तारीफ ने राष्ट्रीय राजनीति में हलचल तेज कर दी है. वहीं, शुक्रवार रात जब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भुवनेश्वर एयरपोर्ट पहुंचे तो बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया. हवाई अड्डे पर पार्टी कार्यकर्ता और प्रशंसक पारंपरिक वाद्ययंत्रों और नृत्य के साथ एकत्र हुए। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मनमोहन सामल और भुवनेश्वर सांसद अपराजिता सारंगी मौजूद थे. इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक सितारा होटल में रात बिताई. केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने आज आधिकारिक समारोह में भाग लिया और साथ ही पार्टी कार्यालय में नए पदाधिकारियों और कोर टीम के सदस्यों के साथ चर्चा की. इस दौरान पहले से दिए गए कार्यों में से कितने को क्रियान्वित किया गया है, इस पर चर्चा हुई है. शाह ने संगठन को जमीनी स्तर पर मजबूत करने और मोदी सरकार के सफल नौ साल का संदेश जनता तक पहुंचाने का गुरुमंत्र भी दिया है.

यह भी पढ़ें… उत्तर प्रदेश में सांसद व विधायकों का फोन ना उठाने वाले अफसरों पर होगी कार्रवाई- CM योगी

About Post Author