हिमाचल में राजनीतिक उथल-पुथल के बीच राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले 6 कांग्रेस विधायकों ने पंचकुला छोड़ा

KNEWS DESK- हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार को वोट देने वाले छह कांग्रेस विधायक बुधवार को एक हेलिकॉप्टर में हरियाणा से अज्ञात स्थान के लिए रवाना हो गए। सूत्रों ने बताया कि राजिंदर राणा और रवि ठाकुर समेत विधायकों ने कल रात यहां एक होटल में बिताई और सुबह भाजपा शासित हरियाणा के पंचकुला में ताऊ देवी लाल स्टेडियम के लिए रवाना हुए।

राज्यसभा चुनाव में वोट डालने के बाद विधायक मंगलवार को शिमला से हरियाणा पहुंचे थे। समझा जाता है कि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार पर संकट के संकेतों के बीच वे भाजपा के संपर्क में हैं। खबरों के मुताबिक, विधायक हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की कार्यशैली से ‘निराश’ हैं और उनके प्रतिस्थापन की मांग कर रहे हैं।

ठाकुर ने मंगलवार को सुक्खू के उन दावों को खारिज कर दिया था कि पार्टी के कुछ विधायकों का “अपहरण” कर लिया गया था और उन्होंने पंचकुला की अपनी यात्रा का जिक्र करते हुए कहा था कि वह “कहीं भी जा सकते हैं”। शिमला में सुक्खू ने आरोप लगाया कि “पांच से छह” कांग्रेस विधायकों का “अपहरण” कर लिया गया और सीआरपीएफ और हरियाणा पुलिस उन्हें अपने साथ ले गई।

हिमाचल प्रदेश में सत्तारूढ़ कांग्रेस के लिए एक आश्चर्यजनक उलटफेर में, भाजपा ने मंगलवार को राज्य की एकमात्र राज्यसभा सीट जीत ली, जिसके उम्मीदवार हर्ष महाजन ने कांग्रेस के दिग्गज अभिषेक मनु सिंघवी को हराया और जाहिर तौर पर विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव के लिए मंच तैयार किया।

मतदान बराबरी पर था और कांग्रेस और भाजपा दोनों उम्मीदवारों को 34 वोट मिले, जो दर्शाता है कि कम से कम छह कांग्रेस विधायकों ने पार्टी के खिलाफ मतदान किया। अधिकारियों ने कहा कि परिणाम ड्रा के आधार पर घोषित किया गया। 68 सदस्यीय हिमाचल प्रदेश विधानसभा में कांग्रेस के 40 विधायक हैं जबकि भाजपा के 25 विधायक हैं। बाकी तीन सीटों पर निर्दलीयों का कब्जा है।

ये भी पढ़ें-   आगामी 9 मार्च को बागपत न्यायालय में किया जाएगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन, दीवानी और आपराधिक मामलों का किया जाएगा निस्तारण

About Post Author