कांग्रेस के 5 सांसदों के खिलाफ हुई कार्रवाई, लोकसभा से किया गया सस्पेंड

KNEWS DESK- कांग्रेस के 5 सांसदों को लोकसभा से सस्पेंड कर दिया गया है। आपको बता दें कि अब ये सांसद सत्र में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। इन सांसदों के नाम आपको बता देते हैं-

जिन सांसदों को सस्पेंड किया गया वो टी एन प्रतापन, हिबी इडेन, जोतिमणि, रम्या हरिदास और डीन कुरियाकोस हैं। इन सांसदों को आसन के प्रति अनादर के कारण निलंबित किया गया। इससे पहले आज ही तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन को राज्यसभा से सस्पेंड किया गया था। संसद के दोनों सदनों में संसद की सुरक्षा में हुई चूक का मुद्दा उठा। विपक्षी सांसदों ने हंगामा किया। विपक्षी सदस्यों ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग की।

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने स्थगन से पहले सदन को संबोधित किया और सुरक्षा प्रोटोकॉल को मजबूत करने के लिए गैर-राजनीतिक दृष्टिकोण की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष ने सभी फ्लोर नेताओं के साथ बैठक की और संसद में सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए उनके समाधान सुने। दिए गए कुछ सुझावों को पहले ही लागू किया जा चुका है। इस मुद्दे पर कोई राजनीति नहीं की जानी चाहिए।

डेरेक ओ ब्रायन के खिलाफ भी एक्शन

तृणमूल कांग्रेस के सदस्य डेरेक ओब्रायन को अशोभनीय आचरण के लिए निलंबित कर दिया गया। एक बार के स्थगन के बाद दोपहर 12 बजे उच्च सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सभापति जगदीप धनखड़ ने ओब्रायन का नाम लिया और उनके निलंबन की कार्यवाही शुरू की।

सभापति द्वारा जब किसी सदस्य का नाम लिया जाता है तो इसका अर्थ सदस्य के निलंबन की कार्यवाही का आरंभ होना होता है। ऐसा तब होता है जब कोई सदस्य पीठ के प्राधिकार का अनादर कर रहे हों अथवा सभा के कार्य में लगातार और जानबूझकर बाधा डालते हुए सभा के नियमों का दुरुपयोग कर रहे हों।

ये भी पढ़ें-   ‘एनिमल’ की सक्सेस के बीच अनिल कपूर का वीडियो हुआ वायरल, बॉडी डबल के लिए प्रोस्थेटिक मेकअप का हुआ था इस्तेमाल

About Post Author