बेंगलुरु से दिल्ली जा रही फ्लाइट में 2 वर्ष की बच्ची की रूकी सांसे, एम्स के 5 डाॅक्टरों ने बचाई जान, जानिए कैसे?

KNEWS DESK… डॉक्टर एक ऐसा शब्द है जिसे सुनते ही इंसान की आधी परेशानी तो ऐसे ही ठीक हो जाती है. डॉक्टरों को इस दुनिया में भगवान का दर्जा दिया जाता है. हाल ही में, बेंगलुरु से दिल्ली जा रही विस्तारा एयरलाइन की फ्लाइट में  AIIMS के पांच डॉक्टर्स ने ऐसा चमत्कार किया जिससे एक बच्ची की जान बच गई.  इन्होंने बच्ची का 45 मिनट इलाज किया और जान बचा ली.

दरअसल आपको बता दें कि विस्तारा एयरलाइन की फ्लाइट यूके-814 में पांचों डॉक्टर्स इंडियन सोसाइटी फॉर वैस्कुलर एंड इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी बेंगलुरु से दिल्ली जा रहे थे. तभी अचानक एक 2 साल की बच्ची की तबियत काफी बिगड़ गई. फ्लाइट क्रू ने इमरजेंसी कॉल की घोषणा की, जिसके बाद एम्स के डॉक्टर बच्ची के पास पहुंचे. उन्होंने देखा कि बच्ची का पल्स गिरने लगा है और उसके हाथ-पैर भी ठंडे पड़ने लगे. डॉक्टरों को पता चला कि बच्ची पहले से ही सियानोटिक बीमारी से पीड़ित थी जिस वजह से फ्लाइट में उसकी तबियत बिगड़ गई. बच्ची का कुछ समय पहले ही हार्ट का ऑपरेशन हुआ था.  डॉक्टरों ने उसकी हालत देखकर रंत सीपीआर देना शुरू किया और बच्ची का इलाज करने लगे. पता चला कि बच्ची को कार्डिएक अरेस्ट हुआ है जिसके बाद 45 मिनट तक हार्ट सर्जरी कर बच्ची की जान बचाई गई.

जानकारी के लिए बता दें कि बच्ची की हालत को देखते हुए फ्लाइट को नागपुर में लैंड कराया गया और चाइल्ड स्पशेलिस्ट डॉक्टरों को सौंप दिया गाय. फिलहाल खबर है कि बच्ची की हालत ठीक है. वहीं, एम्स के जिन पांच डॉक्टरों ने बच्ची की जान बचाई उनमें  डॉ. ओइशिका (एसआर ओबीजी), डॉक्टर नवदीप कौर (एनेस्थीसिया विभाग), डॉ. अविचला टैक्सक (सीनियर कार्डियक रेडियोलॉजी), डॉ. दमनदीप सिंह (कार्डियक रेडियोलॉजी) और डॉ. ऋषभ जैन ( रेडियोलॉजी) शामिल हैं.

About Post Author