कोरोना को लेकर सरकार सख्त, इन देशों से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट जरूरी

कोरोना को लेकर सरकार किसी भी तरह की लापरवाही नही करना चाहती है। इसी कड़ी में सरकार ने चीन, जापान समेत 6 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए नियम सख्त कर दिए है. अब इन देशों से यात्रियों को आने से पहले नेगेटिव रिपोर्ट अपलोड करना अनिवार्य हो गया है। आप को बता दे कि चीन के साथ जापान में भी कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ रहे है।

 

 

कई देशों में तेजी से कोरोना मरीजों में इजाफा देखने को मिल रहा है. इसका सबसे ज्यादा प्रभाव हमें हमारे पड़ोसी देश चीन चीन में देखने को मिल रहा है. इसको देखते हुए भारत सरकार ने कोरोना को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया ने बताया है कि जनवरी से इन 6 देशों से आने वाले यात्रियों को भारत आने से पहले एयर पोर्टल में अपनी कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट करना अनिवार्य होगा।

 

सरकार द्वारा जिन देशों के लिए RT-PCR अनिवार्य है. उनमें चीन, हांग कांग, जापान, साउथ कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड शामिल है.

 

वैसे अभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने वाले यात्रियों में से 2 फीसदी का रैंडम कोरोना टेस्ट किया जा रहा है. इसके अलावा एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों  का कोरोना प्रॉटोकॉल के तहत थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है. अगर किसी यात्री में कोरोना से मिलते जुलते लक्षण पाए जाते है. तो उसे प्रोटोकॉल के तहत ईलाज की सुविधा दी जाती है.