UP Fifth Phase Election: पांचवें चरण में 12 जिलों की इन 61 विधानसभा सीटों पर होगा मतदान, जाने सियासी समीकरण

उत्तर प्रदेश विधानसभा के चार चरण हो चुके है, बाकी तीन चरणों पर मतदान होने है। 27 फरवरी को पांचवें चरण के मतदान होने है। पांचवें चरण में राज्य के 12 जिलों की 61 सीटों पर मतदान होगा। रविवार को होने वाली वोटिंग में सुलतानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, अमेठी और रायबरेली जिले में मतदान होना है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि, पांचवें चरण के मतदान की तैयारी पूरी कर ली गई है। और मतदान सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक होगा। उन्होंने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी तरीके से मतदान सम्पन्न कराने के लिए आवश्यक व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं।

पांचवें चरण शुक्रवार की शाम छह बजे इन 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर 692 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनकी राजनीतिक तकदीर का फैसला करीब 2.24 करोड़ मतदाता करेंगे।

पिछले चुनावों में 61 में से 47 सीटों पर बीजेपी ने मारी थी बाजी-
पांचवें चरण का चुनाव सपा-बसपा के साथ-साथ बीजेपी के लिए भी काफी अहम हैं। बीजेपी पर जहां पुरानी जीत कायम रखने की चुनौती है। वहीं सपा-बसपा को उससे आगे निकलने की चाह है। बीजेपी ने 2017 में इस चरण की 61 में से 47 सीटें जीती थी और सपा ने 2012 चुनाव में 41 सीटों पर परचम लहराया था।

2017 में सपा के लिए यह चरण काफी खराब रहा। पिछले चुनाव में उसे इन जिलों में मात्र पांच सीटें मिली थीं। बसपा का तो और भी बुरा हाल था। वह मात्र तीन सीटों पर ही अपनी जीत दर्ज कर सकी थी।

About Post Author